National

आज श्री अनूप चंद्र पांडे ने नए चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार संभाला।

श्री अनूप चंद्र पांडे ने आज भारत के नए चुनाव आयुक्त  के रूप में पदभार ग्रहण किया। श्री पांडे मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा और चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार की अध्यक्षता वाले तीन सदस्यीय निकाय में दूसरे चुनाव आयुक्त के रूप में भारत के चुनाव आयोग में शामिल हुए।

 

15 फरवरी 1959 को जन्मे श्री अनूप चंद्र पांडे 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रह चुके हैं। भारत सरकार की प्रतिष्ठित सेवा के लगभग 37 वर्षों की अवधि के दौरान, श्री पांडे ने केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और उत्तर प्रदेश के अपने राज्य संवर्ग में काम किया है।

कैरियर नौकरशाह श्री अनूप चंद्र पांडे ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और पंजाब विश्वविद्यालय से सामग्री प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। श्री अनूप चंद्र, जिनकी इतिहास के अध्ययन में गहरी रुचि है, ने मगध विश्वविद्यालय से प्राचीन भारतीय इतिहास में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

श्री पांडे अगस्त 2019 में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। भारत के चुनाव आयोग में शामिल होने से पहले, श्री पांडे ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण निरीक्षण समिति, उत्तर प्रदेश के सदस्य के रूप में कार्य किया।

मुख्य सचिव के रूप में उनके प्रशासनिक नेतृत्व में, राज्य ने 2019 में प्रयागराज में कुंभ मेला और वाराणसी दिवस में परवासी भारतीय का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

इससे पहले, श्री अनूप चंद्र ने राज्य के औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में कार्य किया और 2018 में लखनऊ में एक मेगा इन्वेस्टर समिट का सफलतापूर्वक आयोजन किया। उन्होंने सिंगल विंडो निवेश मित्र पोर्टल सहित उद्योगों और व्यापार क्षेत्र में विभिन्न नीतिगत सुधारों की शुरुआत की।

अपर मुख्य सचिव (वित्त), उत्तर प्रदेश सरकार। श्री पांडे के प्रयासों से उत्तर प्रदेश कृषि ऋण माफी योजना की सफल डिजाइनिंग, योजना और कार्यान्वयन हुआ।

श्री पांडे ने केंद्र सरकार में अपनी प्रतिनियुक्ति के दौरान विविध विभागों का कार्यभार संभाला है। उन्होंने अतिरिक्त सचिव, रक्षा मंत्रालय और संयुक्त सचिव, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने G20 और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन जैसे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया। वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के विभाग में निदेशक भी थे।

Shri Anup Chandra Pandey takes over as new Election Commissioner

Related Articles

Back to top button