National

कैसे पता चलेगा खराब होने वाले हैं आपकी गाड़ी के ब्रेक, कब करने होते हैं रिप्लेस?

2022 नवंबर 24 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:
गाड़ियों में लगे ब्रेक की जांच समय-समय पर करना बहुत जरूरी है

टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर किसी भी तरह की गाड़ियों के लिए ब्रेक बहुत जरूरी होता है. इसका इस्तेमाल व्हीकल को रोकने के लिए करते हैं. गाड़ी चलाते समय ब्रेक फेल हो जाने पर या फिर इसमें किसी भी तरह की समस्या होने पर ना सिर्फ दुर्घटनाएं हो सकती है, बल्कि इससे कई लोगों की जानें भी जा सकती है. लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो इसके ऊपर ध्यान देते हैं. समय रहते इस पर ध्यान देकर दुर्घटना से बच सकते हैं. इसके लिए ब्रेक की जांच कब करें इसे जानना बहुत जरूरी है.

कई बार ब्रेक की समस्या होने से गाड़ी की टायर्स भी जल्दी घिस जाते हैं. इसकी वजह से आगे चलकर गाड़ी के ऊपर हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसे खराब होने से बचाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

ब्रेक की कब करें जांच
गाड़ियों में लगी ब्रेक की जांच करने का कोई फिक्स समय नहीं है. अगर आप रेगुलर कार चलाते हो और ऐसी स्थिति में ब्रेक से किसी भी तरह की आवाज आ रही हो तो एक बार गाड़ी से उतर कर इसकी जांच जरूर करें. सिर्फ इतना ही नहीं अगर ब्रेक लगाने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है तो ऐसी स्थिति में आप ब्रेक की जांच किसी मैकेनिक से करवा सकते हैं. कई बार समय पर व्हील एलाइनमेंट नहीं करवाने की वजह से भी बगैर ब्रेक का इस्तेमाल किए ही बीच-बीच में गाड़ी रुक जाती है.

इस वजह से आती है ब्रेक में खराबी
ब्रेक में खराबी आने के पीछे की कई वजह हो सकती है. आमतौर पर इसमें ऑयल और गिरीश की कमी होने की वजह से अलग-अलग तरह की आवाजें आनी शुरू हो जाती है. उबर खाबर या पहाड़ी क्षेत्रों में गाड़ी चलाने पर टायर के नीचे पत्थर आने के बाद ब्रेक से टकराने पर भी इसमें समस्याएं आ सकती है. इसके अलावा ब्रेक शू घिस जाने पर इसका इस्तेमाल करने में अधिक ताकत लगानी पड़ती है. समय पर व्हील एलाइनमेंट नहीं करवाने से भी ब्रेक घिसने की समस्या आती है.

कब करें ब्रेक रिप्लेसमेंट
अगर बार-बार ब्रेक रिपेयरिंग करवाने के बाद भी ये खराब हो जाता हो तो इसे जल्दी ही रिप्लेसमेंट करवा लें. दरअसल ब्रेक की भी एक्सपायरी डेट होती है. इससे अधिक समय होने पर इसे घिस जाने के कारण तरह तरह की समस्याएं आती रहती है. गाड़ियों में ब्रेकिंग सिस्टम चेंज करवाने में हजारों रुपये खर्च होते हैं. इसी वजह से कुछ लोग इसे घिस जाने के बावजूद भी इसका इस्तेमाल करते हैं. ऐसी स्थिति में गाड़ी अधिक रफ्तार पर चलाने पर इसे नियंत्रण में करने में बहुत तरह की समस्याएं आ सकती है. इसे रिप्लेसमेंट करवाने से पहले किसी प्रशिक्षित मैकेनिक की सलाह जरूर लें.

Related Articles

Back to top button