Health

कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के लिए की 15 जजों के नामों की सिफारिश, दिल्ली और पटना HC 7-7 की मंजूरी; देखें लिस्ट

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने दिल्ली, पटना और आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालयों में जजों के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को 15 न्यायिक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश की है।

2022मई /07 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने दिल्ली, पटना और आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालयों में जजों के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को 15 न्यायिक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश की है। कोर्ट की वेबसाइट शुक्रवार को अपलोड किए गए तीन अलग-अलग कॉलेजियम प्रस्तावों के मुताबिक दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए सात अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश की गई है।

इसी तरह पटना उच्च न्यायालय में भी सात न्यायाधीशों की नियुक्ति की जाएगी, जिन्हें निचली अदालतों से पदोन्नत किया जाएगा। दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के पदों के लिए जिन वकीलों के नाम प्रस्तावित किए गए हैं, उनमें विकास महाजन, तुषारराव गेडेला, मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा, सचिन दत्ता, अमित महाजन, गौरांग कंठ और सौरभ बनर्जी शामिल हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या अधिकतम 60 है। इसके अलावा एक अन्य निर्णय में कॉलेजियम ने 4 मई 2022 को हुई अपनी बैठक में पटना उच्च न्यायालय में सात न्यायिक अधिकारियों को न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।

इन न्यायिक अधिकारियों में शैलेंद्र सिंह, अरुण कुमार झा, जितेंद्र कुमार, आलोक कुमार पांडे, सुनील दत्त मिश्र, चंद्र प्रकाश सिंह और चंद्रशेखर झा के नाम शामिल हैं। इसके अलावा, कॉलेजियम ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में अधिवक्ता महबूब सुभानी शेख को न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। कॉलेजियम में मुख्य न्यायाधीश के अलावा जस्टिस यूयू ललित और एएम खानविल्कर शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button