Health

कोविड प्रकोप के बीच उत्तर कोरिया के किम जोंग ने ‘बुखार’ से लड़ने के लिए सेना की तैनात

2022 May/17 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

नॉर्थ कोरिया ने अपने ‘पहले’ कोविड-19 मामले की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद राष्ट्र में एक संदिग्ध ‘बुखार’ से लड़ने के लिए अपनी सेना को तैनात किया है। यहां तक कि सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो के वरिष्ठ सदस्य भी फार्मेसियों और दवा प्रबंधन कार्यालयों का दौरा कर रहे हैं।

राज्य कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि नेता किम जोंग उन द्वारा दवाओं के ‘अप्रभावी वितरण’ की आलोचना करने के बाद सभी एक्शन में हैं।

नॉर्थ कोरिया में स्वास्थ्य संकट के नवीनतम घटनाक्रम पर 5 प्वाइंट:
1. केसीएनए ने राज्य आपातकालीन महामारी रोकथाम मुख्यालय का हवाला देते हुए बताया कि कम से कम छह और नॉर्थ कोरियाई लोगों ने रहस्यमय बुखार के कारण दम तोड़ दिया, मरने वालों की संख्या 56 हो गई। 269,510 और लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए, जिससे कुल 1,483,060 हो गए। कुल मिलाकर, 663,910 नागरिकों का इलाज चल रहा था।

2. केसीएनए ने कहा कि किम के आदेश पर, कोरियाई पीपुल्स आर्मी ग्राउंड फोर्स के एक ‘शक्तिशाली बल’ को राजधानी प्योंगयांग के सभी फार्मेसियों में ‘तत्काल तैनात’ किया गया था। शहर चल रही महामारी का केंद्र है।

3. सोमवार को, लगभग 11,000 अधिकारियों, शिक्षकों और चिकित्सा छात्रों ने ‘बुखार’ के लक्षणों वाले लोगों का पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए ‘सभी निवासियों की गहन चिकित्सा परीक्षा’ में भाग लिया, जिसे व्यापक रूप से कोविड-19 माना जाता है।

4. पड़ोसी दक्षिण कोरिया ने टीके, मास्क और परीक्षण किट सहित चिकित्सा उपकरण भेजने की पेशकश की, लेकिन कहा कि उत्तर ने अभी तक स्वीकार नहीं किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी स्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

5. नॉर्थ कोरिया ने पिछले गुरुवार को अपने ‘पहले’ कोविड-19 मामले को स्वीकार किया, जिससे किम को बीमारी के प्रसार को धीमा करने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का आदेश देना पड़ा। देश में दुनिया की सबसे खराब सुसज्जित स्वास्थ्य प्रणालियों में से एक है।

Related Articles

Back to top button