Health

पीएम मोदी कल चुनावी राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे

2023/Oct/01 PRJ News Bureau

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को चुनावी राज्यों राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का दौरा करेंगे और दोनों राज्यों में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. पीएम मोदी राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में करीब 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, गैस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी मेहसाणा-बठिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइन का लोकार्पण करेंगे. पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी मध्य प्रदेश में करीब 19,260 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

गैस पाइपलाइन का उद्घाटन

 

पीएम मोदी राजस्थान के चित्तौड़गढ़ की यात्रा के दौरान मेहसाणा-बठिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 4,500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. वे आबू रोड में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) के एलपीजी संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे. यह संयंत्र प्रति वर्ष 86 लाख सिलेंडर वितरित करेगा. इससे कार्बन उत्सर्जन में प्रति वर्ष लगभग 0.5 मिलियन टन कटौती करने में मदद मिलेगी.

 

प्रधानमंत्री मोदी दराह-झालावाड़-तीनधार खंड पर एनएच-12 (नया एनएच-52) पर चार लेन की सड़क का उद्घाटन करेंगे, जिसे 1,480 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. बयान में कहा गया है कि इससे कोटा और झालावाड़ जिलों में परिवहन को आसान बनाने में मदद मिलेगी.

कोटा में IIIT के स्थाई परिसर का उद्घाटन

 

पीएम के इस दौरे में सवाई माधोपुर में रेलवे ओवरब्रिज को दो लेन से चार तक बनाने और चौड़ा करने की आधारशिला भी रखी जाएगी. पीएम मोदी कई रेलवे परियोजनाओं, पर्यटन सुविधाओं और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, कोटा के एक स्थाई परिसर का उद्घाटन करेंगे.

 

प्रधानमंत्री मध्यप्रदेश के ग्वालियर की यात्रा के दौरान दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. इसे करीब 11,895 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. बयान में कहा गया है कि वे 1,880 करोड़ रुपये से अधिक लागत की पांच अलग-अलग सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

गृह प्रवेश’ समारोह की शुरुआत

 

बयान में कहा गया है कि हर परिवार के लिए पक्का मकान सुनिश्चित करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बने 2.2 लाख से अधिक घरों के ‘गृह प्रवेश’ समारोह की शुरुआत करेंगे. वे प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत लगभग 140 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित घरों का भी उद्घाटन करेंगे.

सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने की सरकार की कोशिशों के तहत पीएम मोदी ग्वालियर और श्योपुर जिलों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं से क्षेत्र के 720 से अधिक गांवों को लाभ होगा.

 

पीएम मोदी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत नौ स्वास्थ्य केंद्रों की आधारशिला रखेंगे और कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शुभारंभ करेंगे.

 

 

 

Related Articles

Back to top button