Health

भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 31 मई का एक्सचेंज रेट

2022 May/31 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में काफी संख्या में भारतीय लोग ऐसे भी रहते हैं जिन्हें भारत से रुपया आता है जो अमेरिका में डॉलर के रूप में उन्हें मिलता है। छात्र और काफी पहले से यूएस में सेटल हो चुके भी वहां ऐसे काफी लोग हैं जिनका किसी न किसी जरिए ये पैसा भारत से अमेरिका जाता है। वहीं वैश्विक मार्केट में हर रोज डॉलर और रुपयों का भाव ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में हम आपको प्रतिदिन एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो।

आज यानी मंगलवार 31 मई को भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.29 डॉलर बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, यूएसए के 0.013 डॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहते हैं तो 10 हजार रुपयों के बदले अमेरिका में आपको 131.01 डॉलर मिलेंगे। मंगलवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 77.73 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा बदलाव नहीं आया है।

मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया फिसल गया क्योंकि लगातार विदेशी पूंजी के बहिर्वाह से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 77.66 पर खुला। कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और स्थानीय इकाई पर लगातार एफआईआई के बहिर्वाह के कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले यह कुछ पैसे टूट गया।

मालूम हो कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले कुछ दिनों से बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद रविवार और सोमवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ।

Related Articles

Back to top button