Health

मानसूनी बारिश के बीच कई जगहों पर उमस, जानिए कैसा होगा मौसम का मिजाज

2022 July/04 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

मानसून अब देशभर में रफ्तार पकड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों से बारिश की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और तेलंगाना और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सामान्य समय से करीब छह दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी अरब सागर के हिस्सों, गुजरात व राजस्थान के बाकी इलाकों में भी मानसून पहुंचने के साथ देश भर में छा गया है। देशभर में मानसून पहुंचने की सामान्य तिथि आठ जुलाई है, लेकिन इस बार छह दिन पहले ही मानसून ने समूचे भारत को कवर कर लिया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 और 6 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश देखी जा सकती है। वहीं, 7 जुलाई को दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। 7 जुलाई तक दिल्ली में तापमान 32 से 36 डिग्री के बीच रहेगा।

उधर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। बिहार के कई इलाकों में बारिश से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। बिहार में लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसके अलावा राजस्थान के भी ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है।

उधर गुजरात में मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों में अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत बारिश की भविष्यवाणी की है। मानसून की बारिश के साथ देशभर में मौसम का मिजाज बदल गया है। भारत के सभी राज्यों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि, यूपी, बिहार समेत कुछ राज्यों में उमस भी बढ़ी है।

Related Articles

Back to top button