Health

मौसम ने ली करवट; दिल्ली-NCR, UP, पंजाब में बारिश से गिरा तापमान… 2 दिनों तक लू से राहत के आसार

यूपी के कई इलाकों में बुधवार देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज हवा व आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम केंद्र के निदेशक ने बताया कि दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है।

2022 मई /05 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में बुधवार शाम मौसम से करवट ली। बारिश और ओलावृष्टि के बाद यहां के लोगों को गर्मी की मार से कुछ हद तक राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को भी देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिलेगी। कई दिनों से भीषण गर्मी और लू के सितम से परेशान लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है।

हालांकि, गर्मी और लू से अभी पूरी तरह छुटकारा नहीं मिलने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि हीट वेव की फ्रेश स्पेल की शुरुआत आज से मध्य भारत में होगी, जो कि शुक्रवार से उत्तर-पश्चिमी इलाके में बढ़नी शुरू हो जाएगी। 6-8 मई के बीच लू की मार तेज हो जाएगी। अगर तापमान की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में कुछ गिरावट आई है। आज दिल्ली-एनसीआर में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जो कि हाल के दिनों से 2 डिग्री तक कम है।

शुक्रवार से तापमान में वृद्धि होगी शुरू
दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को ओलावृष्टि और बारिश से  लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ओलावृष्टि, बारिश का  असर एक दिन और बना रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार से तापमान में वृद्धि शुरू होगी और रविवार से लू की स्थिति लौटेगी। मालूम हो कि पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सो, उत्तरी राजस्थान व पश्चिम व मध्य उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई साथ ही धूल भरी हवाएं चलीं, जिससे इन इलाकों में भी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि यह प्रभाव एक और दिन तक बना रहेगा और शुक्रवार से अधिकतम तापमान में वृद्धि शुरू हो जाएगी। हालांकि, अगले चार से पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले दो दिन तक राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। अगले छह दिनों में पारा चार से पांच डिग्री चढ़ने की संभावना है। हालांकि, आठ मई तक लू का कोई अनुमान नहीं है।

दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में तब्दीली
वहीं, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज हवा व आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत मिली। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है। प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है।

इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों के कुछ जिलों में तेज हवा चली और बारिश के साथ ओले भी पड़े। बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तहसील कर्मियों के दलों को भेजा गया है। फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को राहत दी जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर आंधी चल सकती है। वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

Related Articles

Back to top button