Health

यूपी के हर परिवार की स्किल मैपिंग कराएगी योगी सरकार, कम से कम एक सदस्‍य को नौकरी या रोजगार देने का प्‍लान

4 August/2022 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार हर परिवार की स्किल मैपिंग कराएगी। हर परिवार से कम से कम एक सदस्‍य को नौकरी या रोजगार देने के लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र के वादे को अमलीजामा पहनाने के लिए बुधवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ्‍ ने गोरखपुर में एक बड़ी घोषणा की। गौरतलब है कि बीजेपी ने यह लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र इस साल विधानसभा चुनाव के दौरान जारी किया था।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ेगी। इसके लिए जल्द ही प्रदेश में सभी परिवारों की स्किल मैपिंग का अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देकर लोगों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। सरकार का संकल्प है कि प्रदेश में कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री बुधवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में वृहद रोजगार मेला एवं सेवायोजित प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल मैपिंग के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि कितने परिवार में सदस्य नौकरी से जुड़े हैं। कितने सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार कर रहे हैं। कितने सरकारी नौकरी में हैं, इसमें जो भी वंचित मिलेंगे, उनका डाटा तैयार होगा। डाटा आते ही बचे परिवारों को विशेष कार्यक्रम से जोड़ कर एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button