Health

राज्यसभा का रण आज, 16 सीटों पर होगा मतदान, ECI से दलों तक सभी सतर्क

2022 June/10 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

राज्यसभा के चुनावी रण की तारीख आ गई है। चार राज्यों की 16 सीटों पर शुक्रवार को मतदान प्रक्रिया होगी। वहीं, चुनाव आयोग भी वोटिंग प्रक्रिया को लेकर खासा सतर्क नजर आ रहा है। खबर है कि चार स्थानों पर विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। इधर, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस समेत कई बड़े सियासी दल उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

चार राज्यों में खरीद-फरोख्त की कोशिशों के आरोपों के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को कहा कि चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है तथा उसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कुमार ने तैयारियों को लेकर जानकारी दी कि सभी चार स्थानों (राज्यों) में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

हाल ही में 57 राज्यसभा सीट के लिए द्विवार्षिक चुनावों की घोषणा की गई थी और उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड तथा उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था। सवाल पूछे जाने पर कुमार ने कहा, हमने सभी चार स्थानों (राज्यों) में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

राज्यसभा चुनाव: 16 सीटों पर रण की तैयारी, 4 राज्यों में किसका पलड़ा भारी, समझें पूरा गणित

कांग्रेस का दावा- जीत तय
राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पूरी तरह से सतर्क है। पार्टी राजस्थान और हरियाणा में राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान तक विधायकों को एकजुट रखने की कोशिश कर रही है। वहीं, मतदान करते वक्त किसी तरह की कोई गलती नहीं हो, इसके लिए पार्टी विधायकों को प्रशिक्षण भी दे रही है।

राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान है, इसलिए हरियाणा के सभी विधायक छत्तीसगढ़ से चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी विधायकों के साथ आएंगे। पार्टी ने बघेल को हरियाणा राज्यसभा चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। मतदान खत्म होने तक बघेल चंडीगढ़ रहेंगे। राजस्थान के विधायक भी उदयपुर से जयपुर पहुंच रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि जयपुर में सभी विधायकों को एक होटल में रुकने का बंदोबस्त किया गया है। होटल से सभी विधायक एक साथ वोट डालने के लिए विधानसभा जाएंगे। वोट डालने के बाद विधायकों को घर जाने की इजाजत होगी। कांग्रेस लगातार दावा कर रही है कि राजस्थान से पार्टी के तीनों उम्मीदवारों की जीत होगी। वहीं, हरियाणा में अजय माकन की जीत भी तय है। हरियाणा कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई पार्टी के साथ हैं। वह अजय माकन के लिए वोट करेंगे।

Related Articles

Back to top button