Health

सांसद नवनीत राणा को जेल में नहीं मिल रहा उचित इलाज, CT स्कैन की इजाजत नहीं: वकील का दावा

उनके वकीलों के अनुसार, नवनीत की हालत से दर्द बढ़ गया था क्योंकि उन्हें फर्श पर लंबे समय तक बैठने और सोने के लिए मजबूर किया गया। सीटी स्कैन के बिना डॉक्टर उनके इलाज के बारे में सलाह नहीं दे सकते थे।

2022 मई /02 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

अमरावती की सांसद नवनीत राणा के वकीलों ने भायखला जेल अधीक्षक (SP) को पत्र लिखकर कहा है कि जेल अधिकारियों ने उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने से इनकार कर दिया। पत्र में कहा गया है कि स्पोंडिलोसिस से पीड़ित नवनीत राणा ने अधिकारियों से सीटी स्कैन के लिए अपील की थी, लेकिन यह सुविधा देने से इनकार कर दिया गया।

उनके वकीलों के अनुसार, नवनीत की हालत से दर्द बढ़ गया था क्योंकि उन्हें फर्श पर लंबे समय तक बैठने और सोने के लिए मजबूर किया गया। सीटी स्कैन के बिना डॉक्टर उनके इलाज के बारे में सलाह नहीं दे सकते थे। स्पोंडिलोसिस एक सामान्य शब्द है जिसका इस्तेमाल रीढ़ के दर्द को लेकर होता है।

डॉक्टरों ने सीटी स्कैन कराने की दी थी सलाह
वकीलों ने कहा कि नवनीत को महाराष्ट्र के जेजे अस्पताल के डॉक्टरों ने सीटी स्कैन कराने की सलाह दी थी। पत्र में कहा गया कि “27/04/2022 को जे जे अस्पताल के डॉक्टर ने विशेष रूप से लिखित रूप में दिया था, कि स्पोंडिलोसिस की गंभीरता की जांच के लिए सीटी स्कैन आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए। हालांकि, मुंबई के भायखला जेल में उपयुक्त अधिकारियों ने इसका पालन नहीं किया।”

अगर हमारे क्लाइंट को कुछ भी होता है, तो…’
पत्र में महाराष्ट्र जेल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) को चेतावनी देते हुए कहा गया कि “हमारे क्लाइंट का सीटी स्कैन कराने के लिए आपके कार्यालय से कई अनुरोध करने के बावजूद आपने सरासर दुर्भावना से ऐसा करने से इनकार कर दिया है। आपको सूचित किया जाता है कि अगर हमारे क्लाइंट को कुछ भी होता है, तो आप उसके स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।”

राणा दंपति की गिरफ्तारी क्यों हुई?
बता दें कि राणा दंपति ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा स्थित निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का आह्वान किया था। इसके बाद मुंबई पुलिस ने उनके खिलाफ राजद्रोह और समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी। नवनीत राणा को जहां मुंबई की भायखला महिला जेल भेजा दिया गया था, वहीं उनके पति रवि राणा को पड़ोसी नवी मुंबई की तलोजा जेल में रखा गया है।

Related Articles

Back to top button