National

I Tax Notice : बिहार के दिहाड़ी मजदूर को 37.5 लाख का नोटिस, जिस राज्य में गया नहीं, वहां खुली कंपनी, क्या है माजरा?

2022 अगस्त 22 PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

500 रुपए दिहाड़ी कमाने वाले मजदूर को आयकर विभाग ने भेज दिया 37.5

 एक दिहाड़ी मजदूर कितना कमाता होगा? यही कोई 500 रुपये रोजाना। वो भी तब, जब काम मिल जाए। लेकिन बिहार में एक दिहाड़ी मजदूर को लेकर बड़ी घटना सामने आई है। बिहार के एक मजदूर गिरीश यादव (Girish Yadav) को आयकर विभाग से (Income Tax office) से 37.5 लाख रुपए का भारी भरकम नोटिस मिला है। इस नोटिस को देखकर गिरीश ही नहीं, बल्कि पूरा गांव दंग रह गया है। गिरीश खगड़िया जिले के मघौना गांव का रहने वाला है। रोजाना मजदूरी करके वह अपने परिवार का पेट भरता है। गिरीश की हालत देखकर अधिकारियों को यह धोखाधड़ी का मामला लग रहा है।

हाइलाइट्स

  • बिहार के खगड़िया जिले के मघौना गांव में रहता है गिरीश यादव
  • 37.5 लाख का नोटिस देखकर दंग रह गया गिरीश और पूरा गांव
  • गिरीश के पैन कार्ड पर पाली में खुली है कंपनी
  • पुलिस को भी धोखाधड़ी का लग रहा मामला
राजस्थान के पाली में खोल रखी कंपनी
गिरीश रोजना करीब 500 रुपये की मजदूरी करके अपने परिवार का पेट भरता है। लेकिन आयकर विभाग के अनुसार, उसने पाली में एक कंपनी खोल रखी है। आयकर विभाग के नोटिस में कहा गया, ‘ आपने राजस्थान के पाली में एक कंपनी खोल रखी है और उसके माध्यम से कारोबार करते हैं। टैन नंबर पर 37 लाख 50 हजार रुपये बकाया है। उसे जल्द से जल्द जमा करें।’ वहीं, एसएचओ ने कहा कि गिरीश जोर देकर कहता है कि वह उस राज्य में कभी गया ही नहीं। अब देखना यह होगा कि पुलिस और आयकर विभाग आगे क्या कार्रवाई करते हैं। यह नोटिस निरस्त होता है या नहीं।

पहले भी आ चुके ऐसे मामले

इस तरह के मामले पहले भी आ चुके हैं। अक्टूबर 2021 में उत्तर प्रदेश के एक रिक्शा चालक को आयकर विभाग से 3.5 करोड़ रुपये का नोटिस मिला था। रिक्शा चालक ने कथित तौर पर यूपी के मथुरा जिले में पुलिस से संपर्क किया था। उसे आयकर विभाग से करीब 3.5 करोड़ रुपए बकाया भुगतान करने का नोटिस मिला था।

Related Articles

Back to top button