Delhi

DELHI : AAP या BJP, MCD में किसका होगा मेयर? अभी भी फंसा है पेंच, जानें पूरा गणित

2022 दिसम्बर 08/ PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं. आम आदमी पार्टी 122 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है. भारतीय जनता पार्टी 107 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है. कांग्रेस 7 सीटों पर आगे है. 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी एमसीडी का 15 सालों का इतिहास बदलते हुए सत्ता पर काबिज होने जा रही है. एक तरफ जहां आम आदमी पार्टी लगभग जीत का आंकड़ा हासिल कर चुकी है, वहीं बीजेपी नेता अभी भी नगर निगम में बीजेपी का मेयर होने का दावा कर रहे हैं. बीजेपी नेताओं के इस दावे और विश्वास के पीछे आखिर वजह क्या है. इसकी हमने गहनता से पड़ताल की है.

दरअसल, इस बार एमसीडी चुनाव में मेयर यानी महापौर की कुर्सी सबसे अहम मानी जा रही है. क्योंकि इन चुनावों में मेयर बीते 15 सालों के मुकाबले अधिक पावरफुल होकर उभरेगा. अभीतक एमसीडी तीन हिस्सों में बंटी हुई थी और तीन मेयर चुने जाते थे. इसलिए मेयर की ताकत भी तीन हिस्सों में बंटी हुई थी. लेकिन इस बार एक मेयर होगा और तीन मेयर की पॉवर एक मेयर के पास होगी. इसलिए जिस पार्टी का मेयर होगा, उसी का सिक्का चलेगा.

Related Articles

Back to top button