BiharDarbhanga

दिल्ली व चंडीगढ़ के राज्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव कार्य की समीक्षा

जिला प्रशासन दरभंगा के कार्यों की सराहना, ओसीआर तकनीक से मतगणना में दरभंगा प्रथम

2021 नवम्बर 25 / PRJ News ब्युरो,दरभंगा :

श्री एस.के. श्रीवास्तव, भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी एवं राज्य निर्वाचन आयुक्त दिल्ली/ चंडीगढ़ द्वारा दरभंगा हवाई अड्डे पर दरभंगा जिला में चल रहे पंचायत चुनाव कार्य की व्यापक समीक्षा की गयी।
समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम द्वारा वर्तमान वर्ष में पंचायत चुनाव में प्रयोग किए जा रहे नई तकनीक से अवगत कराते हुए कहा गया कि इस बार 04 पदों का चुनाव M2 मॉडल ई.वी.एम के माध्यम से कराया जा रहा है एवं 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों का लाइव वेब कास्टिंग कराया जा रहा है। इस चुनाव की खास विशेषता यह है कि चुनाव के दौरान फर्जी मतदान को पूर्णतया रोकने के लिए बायोमैट्रिक्स प्रणाली का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे मतदाताओं के अंगूठे के निशान से उनकी सही पहचान की जा रही है। सुविधा पोर्टल से अभ्यर्थियों को वाहन की त्वरित अनुमति प्रदान की जा रही है। साथ ही इस वर्ष ऑनलाइन नॉमिनेशन की सुविधा प्रदान की गई। जिला नियंत्रण कक्ष 24स7 कार्यरत रहा है।
उन्होंने बताया कि इस बार बज्रगृह में इलेक्ट्रॉनिक लॉक सिस्टम का प्रयोग पहली बार किया गया है। पहली बार मतगणना परिणाम की ऑनलाइन एंट्री की गयी, जिससे मतगणना परिणाम सभी को उपलब्ध हो पा रहा है। मतगणना में ओसीआर यानी ऑप्टिकल कोड रीडर तकनीक का प्रयोग किया गया है। जिससे अति शीघ्र मतगणना परिणाम प्राप्त हो जा रहे हैं।
सातवें चरण के मतगणना में दरभंगा जिला के 2607 मतदान केन्द्रों में से 1983 मतदान केंद्रों पर ओसीआर टेक्निक से मतगणना कराया गया और इस प्रकार पूरे बिहार में दरभंगा ओसीआर तकनीक से डाटा कैप्चर कर मतगणना करने में बिहार में प्रथम स्थान पर रहा।
उन्होंने राज्य निर्वाचन आयुक्त को बताया कि यहाँ अधिकतर मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी करायी जाती है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी जगह सीसीटीवी लगाए जाते हैं। साथ ही मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाती है।
दरभंगा की चुनाव व्यवस्था से अवगत होकर दिल्ली व चंडीगढ़ के माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जिला प्रशासन दरभंगा की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना की और कहा कि यह बहुत ही प्रशंसनीय है कि पंचायत चुनाव बिल्कुल शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से यहाँ जिला प्रशासन दरभंगा द्वारा कराया जा रहा है।
उक्त बैठक में हवाई अड्डे के निदेशक, उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज, नजारत उप समाहर्त्ता एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button