BiharDarbhanga

DARBHANGA : लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के तहत दुसरे दिन जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

2022 नवंबर 29 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

सखी वन स्टॉप सेन्टर, दरभंगा के द्वारा सदर प्रखण्ड के बासुदेवपुर पंचायत में ग्रामीण महिलाओं के साथ लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के तहत दुसरे दिन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा जागरूकता रैली निकाली गयी।
कार्यक्रम में महिला संरक्षण पदाधिकारी-सह-केन्द्र प्रबंधक श्रीमती अज़मातून निशा द्वारा महिलाओं को हिंसा के विरुद्ध लागू कानूनों की जानकारी घर-घर पहुंचकर महिलाओं के प्रति हो रही विभिन्न प्रकार के हिंसा, भ्रूण हत्या, शिक्षा से वंचित रखना, बेटा पैदा करने के लिए अनुचित दबाब देना, आर्थिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा, दहेज प्रथा, आदि विषयों पर जानकारी दी गयी।
साथ ही उन्होंने उपस्थित महिलाओं को शपथ दिलाई कि “मैं अपने परिवार, समाज एवं देश के महिलाओं के साथ होने वाली लैंगिक हिंसा का हमेशा विरोध करूँगी, महिलाओं की अस्मिता को धुमिल करने वाले किसी भी कृत्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मेरी भागीदारी नहीं होगी। साथ ही महिला उत्पीड़न का कोई मामला मेरे संज्ञान में आने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करूंगी।”
उपस्थित महिलाओं द्वारा संकल्प लिया गया कि इस सन्देश को वे घर घर पहुंचायेंगी एवं टॉल फ्री नम्बर – 181 की जानकारी देंगी। वही उपस्थित चाइल्ड लाइन दरभंगा के केन्द्र समन्वयक श्रीमती अराधना कुमारी द्वारा लैंगिक भेदभाव को समझाया गया एवं पुरूषों के जेन्डर संवेदीकरण करना एवं लैंगिक हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया गया।
कार्यक्रम में सच्चिदानंद झा, पंकज कुमार चौधरी, शिव प्रसाद, शिव गंगा देवी, आदि ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button