BiharDarbhanga

DARBHANGA : मंत्री के कर कमलों से दिव्यांगजनों को प्रदान किया गया बैटरी चालित ट्राई साइकिल

2023 नवम्बर 14 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो :

बुनियाद केंद्र, बहादुरपुर के प्रांगण में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग दरभंगा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकारी के माननीय मंत्री श्री मदन सहनी के कर कमलों से 50 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल का वितरण किया गया।
इस अवसर पर दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दीपावली एवं छठ पर्व के शुभ अवसर पर आप लोगों को सुविधा प्रदान किया गया।
उन्होंने कहा कि पहले इस योजना का लाभ उत्कृष्ट खिलाड़ियों एवं विशिष्ट योग्यता रखने वाले व्यक्तियों को ही उपलब्ध थी।
वर्ष 2022 में कुछ दिव्यांगजनों के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री के जनता दरबार में नि:शुल्क बैटरी चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने की माँग की गई। तदोपरान्त यह योजना बनी की 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले व्यक्ति जिनकी आय दो लाख रुपये से कम है तथा जिन्हें पढ़ाई या काम काज के लिए प्रतिदिन तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, उन्हें यह सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
वर्ष 2022-23 से अब तक बिहार के लगभग 10 हजार दिव्यांगजनों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि जब वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर दोनार की जा रहे थे तो रास्ते भर में दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल पर जाते देखकर उन्हें काफी खुशी महसूस हुई।
उन्होंने कहा कि अभी कई दिव्यांगजनों के द्वारा अनुभव साझा करते हुए बताया गया कि पहले वे अपना काम करवाने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते थे, लेकिन अब वे दूसरों का भी काम कर देते हैं, यह बहुत बड़ी बात है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन ने कहा कि यह योजना दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने के लिए बहुत ही अच्छा कदम है।
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार दिव्यांगजनों को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है, न्याय के साथ विकास के लिए सरकार सदैव अग्रसर है और समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए तत्पर है।
उन्होंने कहा कि यह हमारी कोशिश रहती है कि समाज कल्याण के किसी भी कार्य में दरभंगा जिला पीछे नहीं रहे।
दिव्यांगजनो के आवेदनों के निष्पादन के लिए जब भी जरूरत होती है, स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक की जाती है, ताकि जल्द से जल्द दिव्यांगजनों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।
दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण की गूंज पूरे जिले में गूंजे इसके लिए गणतंत्र दिवस समारोह के परेड में दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल के साथ शामिल किया गया था और दिव्यांगजनों ने पूरी निष्ठा और आत्म बल प्रदर्शित करते हुए अपने तिरंगा को सलामी दी।
उन्होंने अनुभव साझा करने वाले दिव्यांगजनों के अनुभव को इंगित करते हुए कहा कि आज वे अर्थव्यवस्था में भी अपना योगदान दे रहे हैं, न सिर्फ अपना काम कर रहे हैं, बल्कि दूसरों का भी काम कर रहे हैं।
माननीय मंत्री जी के कर कमलों से लाभुक को श्रवण यंत्र एवं बैटरी चालित ट्राई साइकिल की चाभी प्रदान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा लाभुक को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।
इस अवसर पर बहादुरपुर के दिव्यांगजन मो.अफरोज हायाघाट के मो.शोएब एवं तैयब ने अपना-अपना अनुभव साझा किया। और कहा कि यह मोटर चलीत ट्राई साइकिल उनके हाथ पैर बन गए हैं,अब वे सिर्फ अपना ही नहीं दूसरों का भी काम कर देते है। यह ट्राई साइकिल उनके लिए उनका स्कोर्पियो है।
कार्यक्रम के उद्घाटन माननीय मंत्री, जिलाधिकारी, प्रखंड प्रमुख, संयुक्त निदेशक जन संपर्क, उप प्रमुख, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं स्वागत गान गिरीश कुमार द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button