Bihar

BIHAR : बिहार में टैक्स चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन से करोड़ों का माल जब्त

2022 सितंबर 28 /PRJ न्यूज़ ब्यूरो,बिहार :

बिहार में टैक्स चोरी के खिलाफ वाणिज्य कर विभाग की कार्रवाई जारी है। विभाग की टीम ने भागलपुर रेलवे स्टेशन पर हावड़ा जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन के वीपी से बिना बिल प्रपत्र एवं ई-वे बिल के उतारे गए 2.25 करोड़ के रेडिमेड गारमेंट्स को जब्त किया।

बिहार में टैक्स चोरी के खिलाफ वाणिज्य कर विभाग की कार्रवाई जारी है। विभाग की टीम ने भागलपुर रेलवे स्टेशन पर हावड़ा जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन के वीपी से बिना बिल प्रपत्र एवं ई-वे बिल के उतारे गए 2.25 करोड़ के रेडिमेड गारमेंट्स को जब्त किया। वाणिज्य कर के अन्वेषण ब्यूरो, भागलपुर प्रमंडल तथा भागलपुर अंचल में पदस्थापित पदाधिकारियों ने यह कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि रविवार को जांच के क्रम में कुल 471 बैग बिना बिल प्रपत्र एवं ई-वे बिल पाए गए। त्योहार को देखते हुए ऐसे माल पश्चिम बंगाल से लाए जा रहे हैं। इस महीने में विभाग ने बिना बिल के रेलवे से लाए जा रहे माल के खिलाफ यह चौथी बड़ी कार्रवाई की है।

इससे पहले 1 सितंबर 2022 को पटना स्थित राजेन्द्रनगर स्टेशन पर संपूर्ण क्रांति ट्रेन के लीज वैन में लगभग 20 टन माल बगैर इनवायस एवं ई-वे बिल के जब्त किया गया। इसमें अधिकांश रेडिमेड गारमेन्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, मेडिकल मशीनें आदि थे। इनकी अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रुपये थी। इसमें 22 लाख रुपये पेनल्टी के रूप में जमा हुए।

इसके बाद 7 सितंबर को महाबोधि एक्सप्रेस के एफएसएलआर से गया जंक्शन पर उतरे माल की जांच में पाया गया कि 75 बैग माल को बिना वैध कागजात के ले जाया जा रहा था। इनमें रेडिमेड गारमेन्ट्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, कृत्रिम गहने आदि शामिल थे। इस मामले में 1.27 लाख पेनल्टी की गई। वहीं, 18 सितंबर को पटना जंक्शन पर श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन के एसएलआर से उतरे माल की जांच में 130 बैग को बिना इनवायस तथा ई-वे बिल के जब्त किया गया। इनमें करीब 22 लाख रुपये के मोबाइल कवर, इलेक्ट्रॅानिक्स आदि थे।

Related Articles

Back to top button