Bihar

Bihar Panchayat First Phase Counting Live: पूर्व मुखिया की कहीं हार तो कहीं जीत, सामने आने लगे परिणाम

2021 सितम्बर 26/ PRJ News ब्युरो, बिहार:

कैमूर का ताजा परिणाम

मोहनिया(शहर) स्थानीय शहर के बाजार समिति में कुदरा प्रखंड के 14 पंचायत के लिए शांति पुर्वक मतगणना शुरू हुआ हैं जिसके लिए 6 हॉल अलग अलग 6 पद के लिए बनाये गए. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुआ. खरहना पंचायत की काउंटिंग सबसे पहले की शुरू हुई. जानकारी के अनुसार, अशोक चौरसिया ने जीत दर्ज की है. हालांकि आधिकारिक पुष्टि बांकी है.

मुंगेर में मतगणना जारी

मुंगेर में मतगणना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. जिले के प्रथम चरण के तारापुर प्रखंड के 10 पंचायत के मतगणना डायट सेंटर मुंगेर में सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ हो गया है.

औरंगाबाद में निवर्तमान मुखिया की जीत

औरंगाबाद के खैराबिंद पंचायत से निवर्तमान मुखिया सुजीत कुमार सिंह ने जीत हासिल कर ली है.

गया कॉलेज के आगे समर्थकों की भीड़

गया कॉलेज स्थित वाणिज्य भवन में खिजरसराय प्रखंड के चुनाव की मतगणना जारी है. गया कॉलेज के आगे उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ उमड़ गयी. सुरक्षाकर्मी कड़ी सुरक्षा के साथ मतगणना करवा रहे हैं.

गया कॉलेज के मानविकी भवन में काउंटिंग

गया कॉलेज स्थित मानविकी भवन में बेलागंज प्रखंड के चुनाव की मतगणना जारी है. कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती की जा रही है.

अरवल में प्रथम चरण की मतगणना जारी

अरवल में प्रथम चरण की मतगणना जारी है. कड़ी जांच के बाद मतगणना हॉल में प्रवेश शुरू कराया गया.अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विधि व्यवस्था की कमान संभाले हुए हैं

सासाराम: संझौली प्रखंड के चांदी पंचायत का अपडेट

सासाराम स्थित बजार समिति में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के प्रथम राउंड में संझौली प्रखंड के चांदी पंचायत से मुखिया प्रत्याशी मिथिलेश कुमार सिंह आगे चल रहे हैं.

सासाराम से ताजा अपडेट

सासाराम स्थित बजार समिति में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के प्रथम राउंड में दावथ प्रखंड के जमसोना पंचायत से मुखिया प्रत्याशी प्रियंका कुमारी आगे चल रही हैं.

औरंगाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी

औरंगाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी है. पडरावा पंचायत से अनिल पासवान और पूर्व मुखिया गुलशन कुमार में टक्कर हुई जिसमें अनिल पासवान ने बाजी मारी.

गया में मतगणना जारी

गया में मतगणना जारी है. गया कॉलेज में 17-17 टेबलों पर दो प्रखंडों की मतगणना शुरू की गई है. एक टेबल पर चार कर्मी, एक मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना ऑर्ब्जर को बैठाया गया है.

औरंगाबाद में जिला परिषद क्षेत्र संख्या 12 की रिपोर्ट

औरंगाबाद में जिला परिषद क्षेत्र संख्या 12 के पहले राउंड में नसरीन निशा 352 वोट से आगे चल रही हैं.

औरंगाबाद में पूर्व मुखिया की हार

औरंगाबाद के पडरावा पंचायत से अनिल पासवान ने अपने प्रतिद्वंदी व पूर्व मुखिया गुलशन कुमार को 259 वोटों से पराजित किया.

कैमूर में वोटों की गिनती शुरू

कैमूर में वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. कुदरा के खरहना पंचायत की मतगणना शुरू हो गयी है. पहले वार्ड सदस्य प्रत्याशियों के वोटों की गिनती की जा रही है.

औरंगाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग

औरंगाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग शुरू की गई है.

जहानाबाद में काउंंटिंग शुरू

जहानाबाद के ( S. S कॉलेज ) स्वामी सहजानंद कॉलेज में बने मतगणना केंद्र पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हई मतगणना. काको प्रखण्ड के 14 पंचायतों की मतों की गिनती हुई शुरू.

जहानाबाद में मतगणना

जहानाबाद में काको प्रखंड के 14 पंचायतों की मतगणना आज होनी है. वोटों की गिनती एसएस कॉलेज में बने मतगणना केंद्र में जारी है.

औरंगाबाद में मतगणना जारी

औरंगाबाद में पहले चरण के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. पडरावा पंचायत के मतों की गिनती में अनिल पासवान आगे हैं जबकि पूर्व मुखिया गुलशन कुमार पीछे चल रहे हैं.

अरवल में 913 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

अरवल में सोनभद्र बंशी सूर्यपुर प्रखंड के माली पंचायत का मतगणना प्रारंभ हुआ. फतेहपुर संडा कॉलेज में मतगणना स्थल बनाया गया है. आठ पंचायतों के 913 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा

जमुई में मतगणना जारी

जमुई में मतगणना जारी है. सिकंदरा प्रखंड के 13 पंचायतों में पहले चरण के दौरान वोट डाले गये थे. आज सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा.

12 प्रखंडों के लिए मतगणना जारी

बिहार में पहले चरण के पड़े वोटों से आज 12 प्रखंडों के मुखिया, पंचायत समित सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच, पंच व जिला पार्षदों के भाग्य का आज फैसला हो जाएगा. रविवार और सोमवार को संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना हो रही है.

चौथे चरण के लिए नामांकन शुरू

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण में प्रत्याशी एक अक्तूबर तक नामांकनकर सकेंगे. जबकि नामांकन पत्रों की जांच चार अक्तूबर को की जायेगी. प्रत्याशियों के नाम वापसी के लिए छह अक्तूबर तक मौका मिलेगा.

सासाराम: कृषि बाजार समिति परिसर में बने मतगणना केंद्र की रिपोर्ट

सासाराम के कृषि बाजार समिति परिसर में बने मतगणना केंद्र में आज दावथ प्रखंड के पंचायतों में हुए चुनाव की मतगणना होगी. सुबह 8:00 बजे से प्रत्याशी और समर्थक केंद्र में प्रवेश करने के लिए लाइन लगा चुके हैं. पुलिसकर्मी उनकी जांच कर रहे हैं. कुछ ही देर में मतगणना शुरू होगी.

चौथे चरण के नामांकन की प्रक्रिया जारी

पंचायत आम चुनाव को लेकर राज्य में चौथे चरण के नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से आरंभ हो गयी. चौथे चरण में 36 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान कराया जायेगा. इस चरण के प्रत्याशियों को एक अक्तूबर तक नामांकन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच चार अक्तूबर को की जायेगी.

काउंटिेंग सेंटर पर सुरक्षा के मजबूत इंतजाम

काउंटिेंग सेंटर पर सुरक्षा के मजबूत इंतजाम किये गये हैं. बिना पास के मतगणना केंद्र तक कोई भी नहीं पहुंच सकेगा. केंद्र पर त्रिस्तरीय जांच प्रणाली से गुजरना होगा. दूसरे घेरे पर सभी की तलाशी ली जाएगी. मतगणना केंद्र के अंदर कोई भी संदिग्ध वस्तु लेकर नहीं जा सकेंगे.

पहले चरण में इन जिलों में भी पड़े वोट

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण में औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद प्रखंड की 15 पंचायतों में, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड की 14 पंचायतों में, अरवल जिले के सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर प्रखंड की 8 पंचायतों में, मुंगेर जिला के तारापुर प्रखंड की 10 पंचायतों में और बांका जिला के धौरेया प्रखंड की 20 पंचायतों में मत डाले गये हैं.

पहले चरण में हुए मतदान

पहले चरण में बिहार के कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड में 14 पंचायतों, रोहतास जिले के दावथ प्रखंड की 9 पंचायतों, संझौली प्रखंड की 6 पंचायतों में, गया जिले के बेलागंज प्रखंड की 19 पंचायतों में, खिजरसराय प्रखंड की 14 पंचायतों में और नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड की 9 पंचायतों में चुनाव संपन्न हुए हैं.

वोट मांगने के दौरान बोलेरो की चपेट में आए समर्थक, तीन की मौत

गोपालगंज के कटेया थाना क्षेत्र में बिहार पंचायत चुनाव के लिए प्रचार कर रहे मुखिया प्रत्याशी के समर्थक पैदल चलकर वोट मांग रहे थे. इस दौरान उनके साथ चल रहे दो बोलेरो आपस में टकरा गये.जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी.

सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू

निर्वाचन आयोग ने पहले चरण की मतगणना के लिए सुबह 8 बजे का समय तय किया है. आज 8 बजे से काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. प्रत्याशियों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है.

ओसीआर मशीन के साथ होगी काउंटिंग

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए पहली बार ईवीएम का उपयोग किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग पूरी सतर्कता बरत रहा है. निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए इस बार तकनीक का भी सहारा लिया गया. मतगणना के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार आप्टिकल कैरेक्टर रिकाग्नाइजेशन (ओसीआर) मशीन का उपयोग किया जाएगा.

महिला वोटर रही हैं आगे

पहले चरण के दौरान वोटिंग में महिलाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है. महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों से लगभग नौ प्रतिशत का ज्यादा रहा.

निर्वाचन आयोग ने कंट्रोल रूम से की निगरानी

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए अपने मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया था. जहां प्रथम चरण में 10 जिला के 12 प्रखंड से सीधे कंट्रोल रूम को जोड़ दिया गया था. 24 घंटे के लिए निःशुल्क टोल फ्री नंबर जारी किये गये थे.

 858 प्रत्याशी निर्विरोध जीते

बिहार पंचायत चुनाव के पहले फेज (Bihar Panchayat Chunav First Phase) में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोट पड़े. आज और कल के दौरान सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला काउंटिंग के बाद आ जाएगा. लेकिन 858 प्रत्याशी ऐसे हैं जो निर्विरोध जीत दर्ज कर चुके हैं.

15,078 प्रत्याशियों ने जनता से मांगा था आशीर्वाद

बिहार पंचायत इलेक्शन (Bihar Panchayat Election 2021) के पहले चरण में कुल 15,078 प्रत्याशियों ने जनता से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की थी. इनमें 7191 पुरुष और 7887 महिला प्रत्याशी हैं.

4646 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के 4646 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज इवीएम से निकलेगा. प्रत्याशियों में सुबह से ही उत्साह देखा जा रहा है. अपनी जीत को तय मानकर अधिकतर प्रत्याशी तैयारी में जुटे हैं.

इन 10 जिलों में होगी काउंटिंग

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जिन 10 जिलों के काउंटिंग सेंटरों में मतगणना करायी जायेगी, उनमें सासाराम, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नवादा, जहानाबाद, अरवल, बांका, मुंगेर और जमुई शामिल हैं.

10 जिलों के मुख्यालय में मतगणना स्थल बनाया गया

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार के 10 जिलों के मुख्यालय में मतगणना स्थल बनाया है. पहले चरण में पड़े वोटों की गिनती आज की जाएगी. प्रत्याशियों के भाग्य का आज फैसला सामने आ जाएगा.

पहले चरण की काउंटिंग सोमवार को भी

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के पहले चरण में पड़े वोटों की गिनती (First Phase Counting ) के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने दो दिन सुनिश्चित किया है. 26 सितंबर यानि रविवार को ही ज्यादातर पंचायतों के रिजल्ट जारी हो जाएंगे. लेकिन जिन पंचायतों का रिजल्ट रविवार को जारी नहीं हो सकेगा वहां सोमवार यानि 27 सितंबर को रिजल्ट जारी किया जाएगा.

सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग प्रक्रिया

निर्वाचन आयोग के अनुसार पहले चरण मेें पड़े वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी.

151 पंचायतों में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से मिल रही जानकारी के मुताबिक, आज रविवार की शाम तक उन 151 पंचायतों में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा जिनके लिए पहले चरण में वोट डाले गये हैं.

बिहार के इन 10 जिलों में पड़े हैं वोट

24 सितंबर को बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोट डाले गये हैं. इस चरण में कैमूर, रोहतास, गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुंगेर, और बांका जिले में चुनाव संपन्न कराया गया. आज सभी वोटों की गिनती की जाएगी.

Related Articles

Back to top button