Chhattisgarh

मेकाहारा रायपुर में गरीब मरीजों की फ्री एंजियोप्लास्टी व ओपन हार्ट सर्जरी बंद – बृजमोहन ने उठाया विधानसभा में मामला

रायपुर/ 29 जुलाई/ PRJ News ब्यूरो :

भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने डॉ भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल मेकाहारा रायपुर में गरीब मरीजों की फ्री एंजियोप्लास्टी व ओपन हार्ट सर्जरी बंद होने का मामला उठाते हुए कहा कि एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट में गरीब मरीजों को फ्री इलाज बंद है । एंजियोप्लास्टी के 70 से अधिक मरीज वेटिंग लिस्ट में है। इसके बाद पिछले डेढ़ माह में मरीज को वेटिंग मेरा भी बंद कर दिया है । अब तक 100 से अधिक मरीजों को लौटाया जा चुका है। जिसके नाम वेटिंग लिस्ट में भी नहीं लिखे गए। अस्पताल में केवल उन्हीं मरीजों को एंजियोप्लास्टी की जा रही है जो खुद बलून स्टैंड और कैथेटर व अन्य सामग्री खरीद कर दे सकते हैं । इसी वजह से रोज मरीजों को बिना इलाज कराए लौटना पड़ रहा है । इमरजेंसी में मरीजों के रिश्तेदारों को खुद खर्च कर उपकरण और बाकी सामान खरीद कर देना पड़ रहा है। ऐसे मरीज जिनके परिजन के पास इतने पैसे नहीं उनके सामने इंतजार करने और मौत के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है । शासन के पर्याप्त बजट नहीं मिलने के कारण अस्पताल प्रशासन भी कुछ नहीं कर पा रहा है। अस्पताल में इन इलाजों के लिए उपकरण का ठेका जिस वेंडर को दिया गया है उनके द्वारा करोड़ों के भुगतान न होने के कारण सामान की सप्लाई बंद कर दी गई है। इसी वजह से डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत इलाज के लिए भर्ती होने वाले मरीजों का उपचार नहीं हो पा रहा है । हालांकि ऐसे मरीज को अस्पताल में भर्ती कर उनका कार्ड ब्लॉक भी किया जा रहा है, लेकिन वेंडर सामान की सप्लाई नहीं कर रहा है। शासन और प्रशासन की लापरवाही व सरकार के आर्थिक बदहाली के चलते शासन एवं प्रशासन के खिलाफ जनता में गहरा रोष व्याप्त है

श्री अग्रवाल ने कहा कि एक महिला तो वाल्व रिप्लेसमेंट कराने 3 महीने से चक्कर काट रही है माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा 79 प्रकरण डॉ खूबचंद बघेल योजना के स्वीकृत किए गए हैं इन लोगों का भी इलाज नहीं हुआ है यह सभी लोग घूम रहे हैं गरीब लोग हैं मेकाहारा के बहुत सारी मशीनें बंद पड़ी हुई है सिकल सेल यूनिट की तो लगभग सभी मशीनें नान एक्टिव बताई जा रही है। 90% मशीनें बंद पड़ी हुई है । अस्पताल प्रशासन के पास मटेरियल नहीं है साधन नहीं है पैसे नहीं है।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मार्च से लेकर अभी तक ओपन हार्ट सर्जरी एंजो प्लास्टिक नहीं हो रही है मैं तो अध्यक्ष जी को धन्यवाद दूंगा जब मैंने या ध्यानाकर्षण लगाया तो ध्यानाकर्षण लगने के बाद विभाग ने ₹10 करोड़ आवंटन किए हैं ।
हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा टेंडर कर दिया गया है L1 भी आ गया है उसके बाद भी उन्हें सप्लाई नहीं दी जा रही है । इसमें कुछ लोगों का स्वार्थ है उनके कारण जो डॉक्टर है वह चाहते हैं कि बाहर प्राइवेट हॉस्पिटल में सर्जरी हो

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने जवाब में बताया कि मेकाहारा में लगातार ह्रदय रोग के मरीजों का इलाज हो रहा है मेकाहारा में 49 हितग्राहियों द्वारा 13.12 लाख की राशि का ह्रदय रोग संबंधी उपचार किया गया है इस कैलेंडर ईयर में 9 ओपन हार्ट सर्जरी किया गया है विभाग में पैसे की कोई कमी नहीं है वर्ष 2020 में फ्री कोरो नरी एंजियोग्राफी 400 अट्ठारह एंजियोप्लास्टी स्टैटिंग 170 फ्री 117 पेसमेकर 85 फ्री 75 बच्चों के हृदय की सुराख की प्रक्रिया 8 फ्री 8 ई पी एस 8 फ्री 3 किया गया है । 2021 में 9 बेस्कुलर ओपन हार्ट सर्जरी की गई है ।

Related Articles

Back to top button