Jorhat

JORHAT : जोरहाट में नहाय-खाय के साथ आज से छठ महापर्व शुरू

रविवार को संध्या अर्घ्य, जनता घाट पर गतिरोध टलने से उत्साह, पूजाडूबी, भोजपुरी समाज घाट व आनंद नगर में फिर शानदार आयोजन की तैयारी

2022 अक्टूबर 28 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत आज से नहाय-खाय के साथ होगी। चार दिवसीय छठ महापर्व की छटा बाजार में भी नजर आने लगी है। लोग डाला, सूप व अन्य पूजन सामग्री के साथ कपड़े आदि की भी खरीदारी करते दिखे। इस बीच भोगदोई नदी के बढ़ते जलस्तर ने छठ पूजा आयोजन समिति की चिंता बढ़ा दी है। नदी के तट पर घाट की साफ-सफाई व पंडाल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। हर साल की तरह इस बार भी विभिन्न पूजा समितियां व्रतियों के लिए जरूरी इंतजाम में जुटी हुई है।

हिंदुस्तानी नवयुवक समाज छठ पूजा समिति एटी रोड भोगदोई पुल स्थित जनता घाट पर इस वर्ष भी आयोजन को शानदार बनाने में जुट गई है। इस घाट पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। घाट की सफाई व मूर्ति तथा पंडाल का काम आज से शुरू कर दिया गया। दो पक्षों की तल्खी के चलते कुछ दिनों तक काम की रफ्तार धीमी थी। मगर रिश्तों की खटास में आई मिठास के चलते सभी सदस्यों में ऊर्जा का संचार हो गया। पूजा के शानदार आयोजन पर सभी में एक राय देखी गई। भोगदोई नदी के दूसरे छोर पर भोजपुरी समाज छठ पूजा समिति के सदस्य भी पूरी ऊर्जा के साथ इंतजामों में जुटे हुए नजर आए।

अध्यक्ष विनोद गुप्ता (गुड्डू) अपनी युवा टीम के साथ श्रद्धालुओं को सभी जरूरी सुविधा मुहैया करवाने के लिए पूरी तन्मयता से काम कर रहे है। समिति की तरफ से संध्या अर्घ्य के दिन 30 अक्टूबर, रविवार को रात्रि 8 बजे से स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। महज कुछ वर्षों में छठ पूजा का शानदार आयोजन कर सफलता का नया आयाम स्थापित करने वाली दिगंबर चुक छठ पूजा समिति के सदस्य इस बार भी पूजा को खास बनाने में जुटे हुए है। अध्यक्ष पवन मौर्य  ने बताया कि व्रतधारियों को लॉटरी के जरिए घाट का आवंटन किया जाएगा। घाट आवंटन के संबंध में जानकारी के लिए अजनीश राय (84860-17037), सुमंत राय (96199-82181), राजकुमार राय (70028-59269) अथवा स्कन्द मिश्रा (99572-63074) से संपर्क किया जा सकता है।

फिलहाल यहां घाट की साफ-सफाई व पंडाल का निर्माण तेजी से चल रहा है। हिंदुस्तानी नवयुवक संघ आनंद नगर घाट पर छठ पूजा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। आयोजन समिति के अध्यक्ष अजय साहू व सचिव विनोद साहू की अगुवाई में समिति के सभी सदस्य घाट निर्माण व साफ-सफाई के साथ ही अन्य इंतजामों में जुटे हुए है। फांसी अली में भी धोबीघाट पर छठ पूजा का आयोजन किया गया है। इस घाट पर भी व्रतियों के लिए सभी तैयारियां की जा रही है। हिंदुस्तानी समाज पूजाडूबी घाट अपनी खूबियों व खासियत को एक बार फिर आगे बढ़ाते हुए छठ पूजा के आयोजन को भव्यता व दिव्यता प्रदान करने के काम में तेजी से जुटी हुई है। यहां की पूजा को लेकर भक्तों का विशेष आकर्षण देखा जाता है। पूजा का माहौल किसी बीच फेस्टिवल की तरह नजर आता है।

नदी के दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए अस्थायी पुल का निर्माण लक्ष्मण झूले की तर्ज पर किया जाता है। यहां की आकर्षक बिजली सजावट पूजा की सुंदरता को चार चांद लगाती है।  आयोजन समिति के अध्यक्ष आनंद साहू व सचिव राकेश मंडल के नेतृतव में इस बार युवा टीम पूजा को श्रेष्ठता प्रदान करने में जुटी हुई है। इसी तरह ताराजान पुखूरी में छठ पूजा की तैयारियां जोरों से चल रही है। गौरतलब है कि आज नहाय-खाय के बाद 29 अक्टूबर, शनिवार को खरना होगा। इसके बाद व्रतधारी 36 घंटे के निराहार व्रत में लीन हो जाएंगे। रविवार को संध्या अर्घ्य के बाद 31 अक्टूबर, सोमवार को सुबह अर्घ्य देने के पश्चात व्रत की पूर्णता होगी।

Related Articles

Back to top button