Bihar

दरभंगा में 05,06 एवं 07 सितंबर को चलेगा दूसरे डोज का टीका अभियान

सभी पीएचसी व एपीएचसी में दूसरे डोज के टीका के लिए बनेगा अतिरिक्त काउंटर

2021 सितम्बर 04/ PRJ News ब्युरो,दरभंगा :

समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में कोविड-19 से सुरक्षा व संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महा अभियान को लेकर बैठक की गई।
बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी,दरभंगा ने बताया कि दरभंगा जिले में लगभग 80000 लोगों को दूसरे डोज का टीका लगवाना बाकी है। इन लोगों का टीका लगवाने के समय पूरा हो चुका है।
बैठक में दूसरे डोज के टीका लेनेवालों को विशेष सुविधा प्रदान करने हेतु उनके लिए 05, 06 एवं 07 सितंबर 2021(रविवार, सोमवार एवं मंगलवार) को विशेष टीकाकरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जो लोग कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए पहले डोज का टीका ले चुके हैं और दूसरे डोज के टीका लेना बाकी है और समय भी पूरा हो गया है, उनकी सुविधा के लिए 05, 06 एवं 07 सितंबर को दरभंगा जिला के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अलग से अतिरिक्त टीकाकरण काउंटर लगाया जाएगा। ताकि उन्हें टीका लेने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो सके।
इस प्रकार सभी पीएचसी और एपीएचसी पर 5,6 एवं 7 सितंबर को प्रथम डोज के लिए अलग टीका काउंटर एवं दूसरे डोज के लिए अलग टीका काउंटर रहेगा। दूसरे डोज के लिए बनाए गए काउंटर पर सिर्फ और सिर्फ दूसरे डोज का ही टिका दिया जाएगा।
इसके लिए प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस को अपने सभी सेविका एवं सहायिका को दुसरे डोज का बकाया सूची (due list) लेकर उन लोगों को सूचित करने एवं टिका लेने हेतु जागरूक करने का निर्देश दिया गया। इस कार्य में आशा, स्थानीय शिक्षक एवं जीविका दीदी को भी लगाया गया है। इसके लिए प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तीन से चार (03 से 04) अतिरिक्त टीका काउंटर लगाए जाएंगे।
इन तीन दिनों में दूसरे डोज का टीका लेने वाले अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आसानी से टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए पर्याप्त संख्या में कोविड टीका उपलब्ध हो चुका है।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा, डीपीएम हेल्थ डॉ विशाल कुमार, केयर इंडिया की जिला समन्वयक श्रद्धा झा एवं वरीय उप समाहर्ता पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button