BiharDarbhanga

Darbhanga :जिला स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक

2022 मार्च 23 / PRJ न्यूज ब्यूरो, दरभंगा:

बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

डॉ. ब्रजेश कुमार द्वारा पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बारी-बारी से स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यों की प्रखंडवार प्रगति से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।
डॉ ब्रजेश ने कहा कि कोविड-19 के लिए 12-14 आयु वर्ग के टीकाकरण में जिले के लक्ष्य की 6 प्रतिशत उपलब्धि हुई है। जिलाधिकारी ने टीकाकरण की गति बनाए रखने का निर्देश दिया तथा अलीनगर, किरतपुर एवं मनीगाछी प्रखंड को प्रगति करने का निर्देश दिया गया।
कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम डोज की प्रगति फरवरी माह में 85 प्रतिशत रही वहीं द्वितीय डोज में 74 प्रतिशत रही। द्वितीय डोज के टीकाकरण में दरभंगा राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है।वहीं सतर्कता डोज की उपलब्धि 69 प्रतिशत रही।
जिलाधिकारी ने मार्च के अंत तक सभी प्रखंडों को टीकाकरण में 80 से 85 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए।
बैठक में आयरन फोलिक एसिड टैबलेट वितरण, प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नेशनल टीवी एलिमिनेशन प्रोग्राम, आर सी एच रजिस्टर्ड पर गर्भवती महिला एवं 0 से 5 वर्ष तक के शिशु का पंजीकरण, ओपीडी व इनडोर में मरीजों के इलाज, परिवार नियोजन, पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, नियमित टीकाकरण में जिले की उपलब्धि की जानकारी दी गयी।
आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने पर भी रणनीति बनाई गयी।
बताया गया कि फरवरी महीने में ओपीडी में लक्ष्य के विरूद्ध 72 प्रतिशत एवं इनडोर में 43 प्रतिशत मरीजों का इलाज किया गया है।
नियमित टीकाकरण की उपलब्धि 89 प्रतिशत रही है।बताया गया कि फरवरी माह में स्वास्थ्य विभाग के सभी क्षेत्रों में अच्छी प्रगति हुई है। वैसे प्रखंड जिनकी उपलब्धि असंतोषजनक रही है, उन्हें मार्च के अंतिम तक प्रगति लाने की चेतावनी दी गयी।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत अगले माह में जिन चिकित्सकों की प्रगति फरवरी की तरह धीमी रहेगी उनके वेतन भुगतान पर रोक लगाने की चेतावनी दी गई है।
संस्थागत प्रसव में जिले में लक्ष्य के विरुद्ध 83 प्रतिशत उपलब्धि होने की जानकारी दी गयी।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीएमसीएच अधीक्षक डॉ हरिशंकर मिश्रा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र, डीपीएम हेल्थ डॉ. विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशिकांत सिंह एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button