BiharDarbhanga

DARBHANGA : सांसद आदर्श ग्राम को लेकर हुई बैठक

2022 नवंबर 20 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो,बिहार:

दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में दरभंगा के माननीय सांसद श्री गोपाल जी ठाकुर की अध्यक्षता में सांसद आदर्श ग्राम के लिए बेस लाईन सर्वें एवं ग्राम विकास योजना को लेकर बैठक आयोजित की गयी। सर्वप्रथम बैठक में निदेशक, लेखा प्रशासन एवं स्वनियोजन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण गणेश कुमार द्वारा सांसद आदर्श ग्राम की योजना से अवगत कराते हुए बताया गया कि चयनित पांचों पंचायत में सर्वप्रथम बेस लाइन सर्वें कराया जाएगा तथा ग्रामीण विकास के लिए चलायी जा रही 22 योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का अवलोकन किया जाएगा तथा इन पंचायतों के विकास के लिए ग्राम विकास योजना बनाकर संबंधित पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, तत्पश्चात चरणवद्द तरीके से उन्हें क्रियान्वित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि अलीनगर प्रखण्ड के मोतीपुर, बेनीपुर प्रखण्ड का सज्जनपुरा, किरतपुर प्रखण्ड का रसियारी पौनी, बहादुरपुर प्रखण्ड का हरिपट्टी एवं मनीगाछी प्रखण्ड का गंगौली कनकपुर पंचायत का चयन सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत माननीय सांसद महोदय द्वारा किया गया है। बैठक में अध्यक्ष जिला परिषद,दरभंगा, प्रखंड प्रमुख किरतपुर तथा इन पाँचों प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी तथा पाँचों पंचायत के मुखिया, सरपंच, पंचायत सचिव, सभी वार्ड सदस्य शामिल थे।
बैठक में बताया गया कि इन चयनित पंचायतों का सर्वप्रथम बेस लाईन सर्वें किया जाएगा, यानि पंचायत की जनसंख्या जिसमें शिक्षित, अशिक्षित तथा परिवारों की कोटि व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की संख्या, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, बैंक, पैक्स, सड़क, नाली, शौचालय, बिजली, आवास, पोस्ट ऑफिस, आँगनवाड़ी केन्द्र, पशुपालक एवं पशुओं की संख्या,उपलब्ध रोजगार की स्थिति सहित 22 योजनाओं का सर्वें किया जाएगा एवं इनमें पाई गई कमी को ग्रामीण विकास योजना में शामिल कर पूरा किया जाएगा। माननीय सांसद महोदय ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन पंचायतों में केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन करवाना है और इसके लिए वहाँ के जनप्रतिनिधि को एकजूट होकर काम करना पड़ेगा।
उन्होंने सभी योजनाओं यथा – प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, अमृत सरोवर, आयुष्मान कार्ड, पैक्स गठन, सभी कल्याणकारी योजना इत्यादि को गिनाते हुए कहा कि इन सभी योजनाओं को इन पंचायतों में शत प्रतिशत सरजमीं पर उतारना है, ताकि ये पंचायत अन्य पंचायतों के लिए एक उदाहरण बन सके ।
उन्होंने कहा कि इन पंचायतों के कर्मियों और प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों को भी अपना विशेष योगदान इन पंचायतों को आदर्श बनाने में देना होगा।  उन्होंने इन पंचायतों में बैठक करने के लिए 3,4 एवं 5 दिसंबर की तिथि निर्धारित कर दी है। उन्होंने कहा कि बैठक में वे स्वयं भी शामिल रहेंगे। उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम ऐसा हो कि गाँव में पैर रखते ही पता चले कि यह आदर्श ग्राम है, स्वच्छ एवं सुन्दर परिदृश्य नजर आए, चारों तरफ पेड़-पौधे एवं साफ-सफाई नजर आए, वहाँ के लोग आदर्श हो एवं वहाँ कोई विवाद या मुकदमा नहीं हो, किसी तरह का भेद-भाव नहीं हो, अच्छी शिक्षा व्यवस्था हो, सभी आपस में मिल जुलकर सौहार्दपूर्ण सामंजस्य के साथ रहें।
सांसद महोदय ने कहा कि इन पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निश्चित रूप से बन जाए। इस पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज ने अवगत कराया गया कि पंचायत सरकार भवन अब ग्राम पंचायत को ही बनाना है। इसके लिए 01 करोड़ 14 लाख का बजट का प्रावधान किया गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि मोतीपुर एवं कनकपुर गंगौली पंचायत में पंचायत सरकार भवन कार्यरत है तथा हरिपट्टी में निर्माणाधीन है। सज्जनपुरा एवं रसियारी पौनी पंचायत के लिए जमीन चिह्नित है। संबंधित मुखिया जी द्वारा बताया गया कि भवन निर्माण का प्रस्ताव 15 दिनों के अंदर भेज दिया जाएगा ।
किरतपुर प्रखण्ड के प्रमुख ने बताया कि वहाँ के एक विद्यालय में चापाकल तथा प्रखण्ड में स्वास्थ्य सुविधा में विस्तार की आवश्यकता है।
माननीय सांसद ने कहा कि इन पंचायतों में नल-जल की व्यवस्था दुरूस्त करायी जाए एवं पानी की शुद्धता की जाँच करा ली जाए।
उप विकास आयुक्त श्रीमती अमृषा बैंस ने कार्यक्रम में उपस्थित माननीय सांसद, जिला परिषद् अध्यक्ष, किरतपुर के प्रमुख एवं उपस्थित सभी जन प्रतिनिधियों को बैठक में भाग लेने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया एवं अपने पंचायत को आदर्श बनाने के लिए सारे भेदभाव भुलाकर एकजूट होकर काम करने की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान वे झारखंड एवं छत्तीसगढ़ के एक गांव में अध्ययन के लिए गई थी वहां प्रवेश करते हैं एक आदर्श ग्राम का माहौल नजर आया चारो तरफ साफ सफाई नजर आ रहा था। वहां के लोग, वहां की व्यवस्था एक आदर्श दृश्य प्रस्तुत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आदर्श ग्राम बनाने वाला दरभंगा पहला जिला बनेगा।
उक्त बैठक में जिला परिषद् अध्यक्ष श्रीमती रेणु देवी, किरतपुर के प्रमुख श्रीमती वीणा देवी, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डी.एफ.एम. सुनील कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button