BiharDarbhanga

दरभंगा : विधान सभा उप निर्वाचन को लेकर राजनैतिक दलों के साथ हुई बैठक*

चुनाव प्रचार 72 घण्टे पहले होगा बंद,चुनावी रोड शो हुआ प्रतिबंधित,चुनावी सभा में अधिकतम 500 व्यक्ति निर्धारित,स्टार प्रचारक की सभा में अधिकतम 1000 व्यक्ति !

2021 अक्टूबर 09/ PRJ News ब्युरो,दरभंगा :

दरभंगा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में राजनैतिक दलों के साथ 78-कुशेश्वरस्थान (अ0जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव को लेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान ई.वी.एम. का प्रथम रेण्डमाईजेशन भी किया गया।
बैठक में राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के साथ आयोजित बैठक के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार विधानसभा निर्वाचन के लिए जारी निर्देश के आलोक में कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के मद्देनजर मतदान केन्द्र पर मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं के लिए सुरक्षात्मक उपाय के अन्तर्गत अधिकतम 1200 मतदाताओं के लिए एक मतदान केन्द्र का निर्धारण किया गया है, ताकि मतदान केन्द्र पर सामाजिक दूरी का पालन किया जा सके और वहाँ अत्यधिक भीड़ न हो सके। ऐसे मतदान केन्द्रों के लिए जहाँ 1200 से अधिक मतदाता है, उसी मतदान केन्द्र भवन परिसर में सहायक मतदान केन्द्र बनाया गया है। जिसे नये संख्या से इगित नहीं किया गया है, बल्कि उसी संख्या के साथ (क) या (A) लगाकर इंगित किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी, बिरौल -सह- निर्वाची पदाधिकारी 78-कुशेश्वरस्थान (अ0जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के द्वारा सहायक मतदान केंद्रों की सूची का प्रेषित प्रस्ताव को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष रखा।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,बिहार द्वारा कोविड-19 के तहत चुनाव प्रचार हेतु भी बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में नये निर्देश जारी किये गए है। जिसके अनुसार इनडोर सभा में अधिकतम 200 व्यक्ति, आउटडोर सभा में अधिकतम 500 व्यक्ति तथा स्टार प्रचारक के रहने पर अधिकतम संख्या 1000 व्यक्ति निर्धारित किया गया है। रोड शो पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। सड़क किनारे नुक्कड़ सभा के लिए अधिकतम 50 व्यक्ति, घर-घर प्रचार अभियान के लिए अधिकतम 50 व्यक्ति, वीडियो भान से प्रचार के लिए अधिकतम 50 व्यक्ति निर्धारित किया गया है तथा मतदान समाप्त होने के लिए निर्धारित समय से 72 घंटे पहले यानी 3 दिन पहले चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा।
उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपने अभ्यर्थियों के साथ बैठक कर इन तथ्यों से अवगत करा देने को कहा। उन्होंने कहा कि 78-कुशेश्वरस्थान (अ.जा.) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में 264 मूल मतदान केन्द्र एवं 46 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इस प्रकार अब मतदान केन्द्रों की संख्या 310 हो गयी है। 46 सहायक मतदान केन्द्रों मे से 44 सहायक मतदान केन्द्र उसी भवन में है, केवल दो सहायक मतदान केन्द्र मूल मतदान केंद्र से अलग बनाया गया है। सहायक मतदान केन्द्र इस तरह बनाए गए हैं कि महिला मतदाता एक ओर और पुरूष मतदाता एक ओर रहेंगे। जिन मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाता हैं, वहाँ मतदान कर्मी एवं पुलिस बल भी महिला ही रहेंगी। उन्होंने राजनैतिक दलों से अनुरोध किया कि वैसे मतदान केन्द्रों पर पोलिग एजेन्ट भी महिला ही रखा जाए।
जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा द्वारा ई.वी.एम. का प्रथम रेण्डामईजेशन राजनैतिक दलों की उपस्थिति में जिला निर्वाचन पदाधिकारी के आदेश पर किया गया। कुल 310 मतदान केन्द्रों के लिए 40 प्रतिशत् बी.यू. एवं सी.यू. तथा 50 प्रतिशत् वी.वी.पैट सुरक्षित रखते हुए 434 बी.यू., 434 सी.यू. एवं 465 वी.वी.पैट का रेण्डमाईजेशन किया गया।
बैठक में सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार उपस्थित थे। वहीं राजनैतिक दलों में कॉग्रेस के जिलाध्यक्ष सीताराम चौधरी, भाजपा के जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी, *जदयू के प्रतिनिधि विमल कुमार चौधरी*, सी.पी.आई. के सचिव नारायण जी झा, राजद के जिलाध्यक्ष उमेश राय, राकपा के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र मोहन झा, एल.जे.पी. (रामविलास) के जिलाध्यक्ष डी.के झा, बसपा के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button