BiharDarbhanga

DARBHANGA : स्नातक स्तरीय परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने की बैठक

2022 दिसम्बर 03/ PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

मुख्य सचिव, बिहार श्री आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में 23 एवं 24 दिसंबर को आयोजित स्नातक स्तरीय परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के अध्यक्ष श्री रविंद्र कुमार ने परीक्षा की तैयारी हेतु जारी निर्देश एवं परीक्षा के दौरान ध्यान रखने वाली बातों से अवगत कराते हुए कहा कि इस बार प्रश्न पत्र को सुरक्षित पहुंचाने हेतु आठ लेयर का प्रयोग किया गया है।
परीक्षा केंद्र के लिए 08-08 प्रश्न पत्रों का पैकेट बनाया गया है, जो परीक्षा कक्ष में दो परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर के उपरांत ही खोला जाएगा, जो अंतिम लेयर होगा, जिसमें एक महिला परीक्षार्थी भी रहेगी। बचे हुए प्रश्न पत्र दस मिनट के बाद सील कर दिए जाएंगे, जिसके कारण एक भी प्रश्न पत्र बाहर नहीं रह पायेगा।
उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर महिला एवं पुरुष दोनों वीक्षक समान अनुपात में लगाए जाएंगे और उनका रेंडमाइजेशन किया जाएगा। परीक्षा केंद्र के वीक्षकों का परीक्षा प्रारंभ होने के कुछ घंटे पहले ही रेंडमाइजेशन किया जाएगा ताकि उन्हें पहले से पता नहीं चल सके कि किस कमरे में उनकी ड्यूटी लगी हुई है।
उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में अभ्यर्थी सामान्य अध्ययन, सामान्य गणित एवं सामान्य विज्ञान के टेक्स्ट बुक जो एनसीईआरटी, बीएसईबी एवं अन्य बोर्ड के टेक्स्ट बुक अधिकतम कुल तीन टेक्स्ट बुक ले जा सकेंगे।
उन्होंने कहा कि इसके लिए परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर अच्छी तरह से फ्रीक्सिंग कराना अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्र के आस-पास के कोचिंग सेंटर एवं फोटोस्टेट की दुकान पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए, साथ ही सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाह पर भी नजर रखने का निर्देश दिया गया।
उल्लेखनीय है कि दरभंगा जिला के शहरी क्षेत्र में 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें तकरीबन 13 हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे।
एन.आई.सी दरभंगा से जिला दंडाधिकारी श्री राजीव रौशन, अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा “राजा”, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button