BiharDarbhanga

DARBHANGA : जिला समन्वय समिति की हुई बैठक

2023 मार्च 20  / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी।बैठक में समेकित बाल विकास योजनाएं के लिए आंगनवाड़ी केंद्र के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने को लेकर समीक्षा की गई।
जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ रश्मि वर्मा ने बताया कि 105 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है जिनके पास जमीन उपलब्ध है, जहाँ आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भवन निर्माण करवाया जा सकता है, लेकिन अभी तक उनके विद्यालयों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।वन स्टॉप सेंटर के लिए पंडासराय में जमीन उपलब्ध हो जाने की जानकारी दी गई।
इस संबंध में शिक्षा विभाग के डीपीओ को एक सप्ताह का समय दिया गया। उन्हें निदेशित किया गया कि वे सभी संबंधित प्रधानाध्यापक से समन्वय स्थापित कर अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को उपलब्ध करा दें।
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया गया कि 25 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के लिए जमीन की मांग की गई थी, लेकिन अभी भी कई अंचलों से जमीन उपलब्ध नहीं कराया गया है।
जिलाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारियों से एक-एक स्थल को लेकर बारी-बारी से समीक्षा की और जल्द से जल्द उन पंचायतों में अपेक्षित जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कई चिह्नित स्थल पर पानी एवं गड्ढा रहने की जानकारी दी गई, जिसके लिए संबंधित पी.ओ से समन्वय स्थापित कर मिट्टी भराई करवाने के निर्देश दिए गए।
जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत एल.ए.ई.ओ-1 एवं एल.ए.ई.ओ-2 द्वारा ली गयी योजनाओं के लिए संबंधित अंचलों से योजना पर कार्य प्रारंभ करवाने के लिए उन स्थलों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की गई है, लेकिन अभी भी कई अंचलों के यहां से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।
जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अंचलाधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर एनओसी उपलब्ध करा देने के का निर्देश दिया गया।
बैठक में बताया गया कि महराजी पुल के लिए वैकल्पिक रास्ता बना दिया गया है तथा कर्पूरी छात्रावास के पहुंच पथ का अतिक्रमण हट गया है और रास्ता भी बन गया है।
शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि मनिगाछी के बाजितपुर, किरतपुर के मध्य विद्यालय झगरुआ एवं बिरौल के कालीस्थान अवस्थित विद्यालय का भवन निर्माण कार्य एनओसी के अभाव में लंबित है, तीनों अंचलाधिकारियों को जमीन का सत्यापन कर अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
पशुपालन विभाग के कार्यालय के लिए बहादुरपुर के कपचाही में जमीन उपलब्ध नहीं होने की जानकारी अंचलाधिकारी बहादुरपुर द्वारा दी गई। अपर समाहर्ता द्वारा राजस्व अधिकारी व संबंधित कर्मचारी को दो दिन के अंदर उक्त कार्यालय के लिए जमीन खोज कर प्रतिवेदन लाने का निर्देश दिया गया।
बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लंबित ऑनलाइन 66 हजार आवेदन का सत्यापन कर लिया गया है।
ग्रामीण विकास विभाग द्वारा डब्लूपीयू के निर्माण के संबंध में मनिगाछी के नेहरा, बेनीपुर के बाथो रधियाम, बहादुरपुर के तारालाही, हायाघाट के जरिसो सहित कई स्थानों पर जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने की जानकारी दी गई।
बैठक में बताया गया कि जीविका के पौधशाला से वन विभाग द्वारा पौधा का उठाव नहीं किया जा रहा है, पौधे तीन फीट से ज्यादा बड़े हो गए हैं, जबकि वन विभाग द्वारा पौधों का उठाव करने हेतु जीविका के साथ करार किया गया है।
जिलाधिकारी ने डीपीएम जीविका को वन विभाग को 10 दिनों का समय देते हुए नोटिस करने का निर्देश दिया और कहा कि यदि 10 दिनों के अंदर वन विभाग पौधों का उठाव नहीं करता है तो उसी दर पर ग्रामीण विकास विभाग, मनरेगा को पौधे उपलब्ध कराया जाए।
बैठक में वन विभाग के पदाधिकारी अनुपस्थित रहे, जिलाधिकारी ने रेंजर का वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है।
जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज ने बताया कि बिरौल के कई पंचायतों में ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा तथा शंकर लोहार से देकुली पथ में, पथ निर्माण विभाग द्वारा कार्य कराने के दौरान नल जल योजना का पाइप क्षतिग्रस्त हो गया, लेकिन बार-बार पत्र देने के बाद भी क्षतिग्रस्त पाइप को ठीक नहीं करवाया गया।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग तथा सहायक अभियंता प्रेमचंद एवं कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर का वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।
बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, सहायक समाहर्ता सुर्य प्रताप सिंह, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीआरडीए निदेशक राहुल कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज, अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल संजीव कुमार कापर, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर शंभू नाथ झा, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस डॉ रश्मि वर्मा, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button