BiharDarbhanga

DARBHANGA : उप महानिदेशक सह एसआईओ ने किया निरीक्षण

2023 मार्च 21 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:
एन.आई.सी के उप महा निदेशक-सह-राज्य सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार मिश्र एवं आई टी के वरीय निदेशक मनोज कुमार पाणिग्रही द्वारा दरभंगा समाहरणालय अवस्थित सूचना एवं विज्ञान केंद्र का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर सूचना एवं विज्ञान केंद्र दरभंगा द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। एन आई सी के कार्य को लेकर डॉ. मिश्र एवं मनोज कुमार पाणिग्रही, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी दरभंगा राजीव कुमार झा के साथ जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन से मुलाकात की गयी। इस अवसर पर आईटी से संबंधित कई बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिनमें किसानों की माँग पर स-समय उचित मूल्य पर उर्वरक उनके सबसे नजदीकी उर्वरक विक्रेता से प्राप्त करने हेतु एक मोबाइल एप्प विकसित करने पर चर्चा हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई किसान अपने खेत के लोकेशन से अपने खेत की आवश्यकतानुसार उर्वरक की ऑनलाइन मांग करता है तो, विभाग द्वारा उस माँग को उसके नजदीकी उर्वरक विक्रेता को प्रेषित करते हुए एक निर्धारित तिथि व समय पर उस किसान को उर्वरक उपलब्ध कराने का निदेश दिया जा सकता है साथ ही संबंधित किसान को इसकी सूचना मैसेज के माध्यम से दे दी जाए।
इससे आवश्यक मात्रा में उर्वरक सही मूल्य व सही समय पर संबंधित किसान को प्राप्त होगा, इससे किसान को समय की बचत होगी और एक व्यवस्थित सिस्टम कायम हो सकेगा।
इसके साथ ही उन्होंने एक ऐसा एप्प विकसित करने का भी सुझाव दिया जो जमीन के मुस्तक़िल से किसी खेसरा की सही लंबाई एवं चौड़ाई दिखा सके,जिससे कोई भी व्यक्ति अपनी मोबाइल लेकर उस मुस्तक़िल से अपने खेसरा की लंबाई चौड़ाई एवं सही माप का पता लगा सके। इससे अमीन के माध्यम से बार-बार घुमा भी कराने की आवश्यकता कम हो जाएगी और बहुत हद तक जमीनी विवाद कम हो जाएगी। उप महानिदेशक द्वारा इसके लिए एक हवाई सर्वे की आवश्यकता बतलाई गई, उन्होंने कहा कि यह विभाग के स्तर से किया जा सकता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा के द्वारा दरभंगा जिला में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
बैठक में जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा ने बताया कि दरभंगा में जन शिकायत के मामले एवं जिलाधिकारी न्यायालय से संबंधित मामले की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डीसीएलआर सदर राकेश कुमार रंजन,अपर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रूपा कुमारी एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button