BiharDarbhanga

DARBHANGA : डीएम ने नवजात शिशु को पोलियो ड्रॉप पिलाकर किया पल्स पोलियो कार्यक्रम का उद्घाटन

2023 मई 28/ PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

पल्स पोलियो चक्र का जिला स्तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर में जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन के द्वारा एक दिन के नवजात शिशु को पोलियो खुराक पिलाकर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम दिनांक 28 मई से 01 जून तक चलाया जाएगा, इसके पश्चात छूटे हुए बच्चों को एक दिन पोलियो की खुराक दी जाएगी। इस कार्यक्रम में एक भी लक्षित बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न हो, इसका पूरा ख्याल रखना है।
उन्होंने उपस्थित समुदाय से अपील की वे जन्म से लेकर पाँच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो खुराक पिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने चिकित्सा पदाधिकारियों को कहा कि सभी हाट बाजार, खानाबदोश साइट, ईंट भट्ठा पर चक्र के दौरान पोलियो कर्मी/वालंटियर्स दो बार भ्रमण कर यह सुनिश्चित किया जाए की कोई भी लक्षित बच्चे छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि सभी अपने अपने प्रखंड में प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक कर पोलियो खुराक की दो बूंद अवश्य पिलाएं, प्रखंड में दिन के कार्यक्रम का संध्याकालीन बैठक में समीक्षा की जाए। सिविल सर्जन डॉ.अनिल कुमार के द्वारा चिकित्सकों को कहा गया की वे समय से वैक्सिन वितरण और कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। सभी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से पर्यवेक्षण करेगें।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.अमरेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि इस कार्यक्रम में लगभग 7 लाख 25 हजार घरों में 6 लाख 70 हजार बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य है, इसके लिए 1742 घर-घर टीम, 174 ट्रांजिट टीम, 58 मोबाइल टीम,646 सुपरवाईजर को प्रशिक्षित कर लगाया गया है, जिले में 135 सब डीपो बनाए गए हैं, जहां से टीका कर्मी वैक्सीन एवं आइस पैक का उठाव तथा वापसी करेंगे। इस बार बुखार के साथ छोटा दाना वाले बच्चों का पोलियो टीका कर्मी घर-घर सर्वे करेंगे तथा पर्यवेक्षक संध्याकाल बैठक में प्रखंड को सूची शेयर करेंगे।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सूची के मुताबिक ऐसे सभी बच्चों का ट्रेकिंग कर उनकी जांच और इलाज कराना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि अभी भी पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के केस पाए जा रहे हैं, जिसके कारण हम लोगों को अपने सभी लक्षित बच्चों को पोलियो खुराक पिलाना अति आवश्यक है।
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. तारिक मंजर, अंचलाधिकारी एपी दास, एसएमसी यूनिसेफ शशि कान्त सिंह और ओंकार चन्द, डब्ल्यूएचओ डा अमित मोईत, भीसीसीएम पंकज कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार बीसीएम मनोज कुमार, आईसीडीएस महिला प्रयवेक्षिका,एएनएम, आंगनवाड़ी, आशा एवं काफी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button