Assam

असम में लगातार बारिश से हाहाकार, कई ज‍िलों में बाढ़, हजारों लोग प्रभावित

2023  जून 19/ PRJ न्यूज़ ब्यूरो:

असम में लगातार हो रही बार‍िश से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभाव‍ित हो रहा है. असम के कई ह‍िस्‍सों में मूसलाधार बार‍िश के चलते बाढ़ आ गई है ज‍िसमें करीब 33,000 से ज्‍यादा लोग प्रभाव‍ित हैं. वहीं राज्‍य के कई ह‍िस्‍सों में अभी बाढ़ के हालात और खतरनाक बने हुए हैं. बाढ़ की वजह से कई गांव, कस्‍बे और खेत जलमग्‍न हो गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से असम के ल‍िए बृहस्‍पत‍िवार तक ‘रेड अलर्ट’ जारी क‍िया गया है. इसका मतलब राज्‍य के कई और ज‍िलों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.

आईएमडी ने असम के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए बृहस्पतिवार तक राज्य के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है. असम के कई हिस्सों में रातभर हुई भारी बारिश के कारण सोमवार को बाढ़ की स्थिति खतरनाक बनी हुई है. कई गांव, कस्बे एवं खेत जलमग्न हो गए हैं.

गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार और सोमवार के लिए कोकराझार, चिरांग, बक्सा, बारपेटा और बोंगाईगांव जिलों में ‘भारी’ (24 घंटे में 7-11 सेंटीमीटर) से ‘बहुत भारी’ (24 घंटे में 11-20 सेंटीमीटर) और अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक) के पूर्वानुमान के साथ ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है. इस दौरान धुबड़ी , कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, डीमा हसाओ, कछार, ग्वालपाड़ा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है.

आईएमडी के आरएमसी ने मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और उसके बाद के 2 दिनों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. ‘रेड अलर्ट’ का अर्थ है- तत्काल कार्रवाई करना, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ का अर्थ है- कार्रवाई के लिए तैयार रहना और ‘येलो अलर्ट’ का अर्थ है- नजर रखना और ताजा जानकारी रखना.

Related Articles

Back to top button