Assam

दुर्गा पूजा COVID-19 प्रोटोकॉल के साथ मनाई जाएगी: असम सीएम !

2021 सितम्बर 08/PRJ News ब्यूरो ,गुवाहाटी:

कोरोनावायरस महामारी और सभी अटकलों के बीच, बहुप्रतीक्षित दुर्गा पूजा उत्सव, जो शरद ऋतु के मौसम की शुरुआत की शुरुआत करता है, असम में सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाया जाएगा।

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को कहा कि राज्य में दुर्गा पूजा निश्चित रूप से मनाई जाएगी लेकिन सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का सावधानी से पालन किया जाएगा।

दुर्गा पूजा के उत्सव को लेकर लोगों, आयोजकों और मूर्ति कारीगरों में काफी अनिश्चितता थी। लेकिन सीएम सरमा की इस घोषणा से ऐसा लगता है कि सभी के पास COVID-19 पालन के बाद जोश और उत्साह के साथ त्योहार मनाने की एक स्पष्ट तस्वीर होगी।

यह दूसरी बार होगा जब पूरे देश में महामारी के कारण दुर्गा पूजा कम महत्वपूर्ण होगी।

आश्विन मास में दुर्गा पूजा का पर्व दस दिनों तक मनाया जाता है। हालांकि, वास्तविक अर्थों में, त्योहार छठे दिन से शुरू होता है। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन केवल देवी दुर्गा ही पृथ्वी पर आई थीं।

दुर्गा पूजा के पांच दिनों को षष्ठी, महा सप्तमी, महा अष्टमी, महा नवमी और विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक दिन का अपना अर्थ और महत्व होता है। दुर्गा पूजा उत्सव के पहले दिन को महालय के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि महालय के दिन राक्षसों और देवताओं के बीच संघर्ष हुआ था।

इस साल दुर्गा पूजा 11 अक्टूबर 2021 से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2021 को खत्म होगी।

Related Articles

Back to top button