National

दिल्ली और जयपुर के बीच बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, जानिए क्या होगा इसमें खास

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार, दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय अगले साल मार्च तक कम हो जाएगा. तब तक, NHAI को उम्मीद है कि सोहना एलिवेटेड रोड, जो वर्तमान में अभी बन रहा है, और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच पूरा हो जाएगा.

2021 सितम्बर 18/ PRJ News ब्युरो,नई दिल्ली:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि, भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली और जयपुर के बीच जल्द ही बनने की संभावना है. गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय इन दोनों शहरों के बीच राजमार्ग के निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी के साथ पहले से ही बातचीत कर रहा है. दिल्ली-जयपुर स्ट्रेच के अलावा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक हाईवे स्ट्रेच के लिए स्वीडिश फर्म के साथ भी बातचीत चल रही है.

गडकरी ने राजमार्ग क्षेत्र में विदेशी निवेश का आग्रह किया है और इससे पहले EU को देश में इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने के लिए आमंत्रित किया था. उन्होंने कहा कि 22 ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है और जिसमे से सात पर काम शुरू हो चुका है.

गडकरी का ड्रीम प्रोजेक्ट है ये – दिल्ली से जयपुर तक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना मेरा सपना है. यह अभी भी एक संभावित परियोजना के रूप में है. गडकरी ने मीडिया को बताया कि हम एक विदेशी कंपनी के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं. गडकरी ने यह भी कहा कि उनका लक्ष्य पेट्रोल और डीजल के इस्तेमाल को समाप्त करना और बसों और ट्रकों जैसे सार्वजनिक परिवहन को जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना है.

इससे पहले, नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रगति की जानकारी दी, जिससे दोनों शहरों के बीच सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगने वाले समय में लगभग 24 घंटे की कमी आने की उम्मीद है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि जयपुर और दिल्ली के बीच की दूरी जल्द ही सिर्फ दो घंटे में पूरी की जाएगी.

जयपुर की दूरी होगी कम – भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार, दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय अगले साल मार्च तक कम हो जाएगा. तब तक, NHAI को उम्मीद है कि सोहना एलिवेटेड रोड, जो वर्तमान में अभी बन रहा है, और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच पूरा हो जाएगा और आवागमन के लिए सिग्नल-फ्री हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button