Health

INR USD Exchange Rate Today: भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.30 डॉलर, पढ़ें 8 मई का एक्सचेंज रेट

आज यानी आठ मई को भारत के 100 रुपये के बदले में अमेरिका में 1.30 डॉलर मिलेंगे। एक्सचेंज रेट के अनुसार, भारत का एक रुपया अमेरिका के 0.013 डॉलर होगा। अमेरिका का एक डॉलर भारत के 76.96 रुपये होगा।

2022 May /08 PRJ News Bureau

अमेरिका में ऐसे भारतीय काफी तादाद में रहते हैं जो वहां नौकरी और पढ़ाई के वीजा पर हैं। इनमें काफी लोगों का पैसों का लेनदेन भारत से भी होता है। ऐसे में भारत से जब पैसा अमेरिका भेजा जाता है तो वहां रुपया, डॉलर में बदलकर मिलता है। इसी वजह से हर रोज भारतीय करेंसी रूपया और अमेरिकन करेंसी में थोड़ा बहुत बदलाव देखा जाता है। जिन लोगों का पैसा आता है, वो अमेरिका में वहां की करेंसी के अनुसार हिसाब लगाते हैं। अगर आपका भी पैसा आता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम हर रोज एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो।

आठ मई यानी आज अमेरिका में भारत के 100 रुपये 1.30 डॉलर बराबर हैं। मतलब एक भारतीय रुपया, अमेरिका के 0.013 अडॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय करेंसी को डॉलर में चेंज करना चाहते हैं तो एक हजार रुपए के बदले अमेरिका में आपको सिर्फ 12.99 डॉलर मिलेंगे। रविवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 76.96 रुपये पर बंद हुआ। पिछले कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिला है। आपको बता दें कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले बुधवार को बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ।

Related Articles

Back to top button