AssamJorhat

JORHAT: स्कूल बस चालकों को डैश बोर्ड पर फैमिली फ़ोटो लगाना अनिवार्य

डीटीओ मनीरुद्दीन अहमद ने सड़क सुरक्षा में की नई पहल

2022 सितंबर 07/PRJ न्यूज़ ब्यूरो,जोरहाट:

परिवार का दायित्व किसी व्यक्ति को अधिक जिम्मेदार बनाता है। खास तौर पर खतरे या किसी संकट से निपटने के दौरान संयम बनाए रखने की ताकत उसे इस पारिवारिक दायित्व से मिलती है। वहीं परिवार के इस ख्याल से ही वो अनावश्यक खतरा उठाने से भी कतराता है। जिला परिवहन विभाग मानवीय संवेदना के इस पहलू का उपयोग अब स्कूल बस की सुरक्षा में कर रहा है।

कल जिला पुस्तकालय प्रेक्षागृह में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बात सामने आई। स्कूल बस चालकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान बस चालकों को कई हिदायतें दी गई। बस चालकों को अब बस के डैश बोर्ड पर अपने परिवार की फ़ोटो लगाकर रखना अनिवार्य होगा। जिला परिवहन अधिकारी मनीरुद्दीन अहमद ने बताया कि विभाग की यह अनोखी पहल बस चालकों को संयम बरतने के साथ ही कहीं अधिक जिम्मेदार बनाएगी। बस चलाने के समय अवसाद अथवा गुस्से में रफ्तार पर ब्रेक लगाने का काम डैश बोर्ड पर लगी फैमिली फ़ोटो करेगी।

उल्लेखनीय है कि परिवहन विभाग, ट्रैफिक विभाग व सिविल डिफेंस के सहयोग से दिन भर चले जागरूकता व प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 160 लोगों ने भाग लिया। वहीं डीटीओ कार्यालय में ड्राइविंग टेस्ट देने आए अन्य 36 लोग भी इसमें शामिल हुए। ट्रैफिक इंस्पेक्टर प्रभात सैकिया, इंफोर्सेमेंट अधिकारी व सिविल डिफेंस के लोग मौके पर मौजूद थे। प्रशिक्षण के दौरान बस चालकों को विषम परिस्थितियों में खुद के साथ ही बच्चों की जान की सुरक्षा करने के उपायों की जानकारी दी गई।

बस में आग लगने पर क्या तरीका अपनाना चाहिए अथवा बस के पानी में गिर जाने पर बचाव के तरीके क्या होने चाहिए, इन सभी बातों की जानकारी शिविर में दी गई। मालूम हो कि डीटीओ मनीरुद्दीन अहमद ने पदभार संभालने के बाद विभाग को पूरी तरह सक्रिय कर रखा है। दिन रात काम करने की कार्य संस्कृति के साथ ही नए-नए उपायों को अपनाकर सुरक्षा के साथ ही अन्य पहलुओं पर वे ध्यान दे रहे है।

राजस्व जुटाने में जहां उनकी विभागीय टीम अग्रणी है, वहीं सड़क सुरक्षा को लेकर उतनी ही संजीदा भी है। कल आयोजित कार्यक्रम ने फिर एक बार इस बात का संकेत दिया।

Related Articles

Back to top button