West Bengal

ममता बनर्जी भवानीपुर उपचुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगी , बड़ा सवाल- BJP से कौन?

2021 सितम्बर 10/ PRJ News ब्युरो, कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी शुक्रवार को भवानीपुर सीट पर उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। आपको बता दें कि सीएम पद पर बने रहने के लिए ममता के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वह नंदीग्राम में सुवेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं। चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में पश्चिम बंगाल की तीन और ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है।

ममता बनर्जी ने बुधवार को चेतला में टीएमसी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए इस बात की पुष्टि की कि वह 10 सितंबर को भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर एक नया निशाना साधते हुए कहा, “केवल भगवान ही जानता है कि 2021 में कैसे चुनाव हुए। केंद्र ने झूठ बोला, फिर भी मुझे हरा नहीं सका। इसके पीछे एक साजिश थी। नंदीग्राम में मुझ पर हमला हुआ। बाहर से हजारों गुंडे बंगाल को गुमराह करने आए।”

ममता ने दुर्योधन से की बीजेपी की तुलना
बीजेपी को महाभारत के कौरव भाइयों दुर्योधन और दुशासन से भी बदतर बताते हुए ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने इस साल के शुरू में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम में उन्हें हराने की साजिश रची। उन्हें उपचुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया है।

बीजेपी बोली- भवानीपुर में जनता हमारे साथ
बंगाल भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने बनर्जी के आरोपों को “निराधार” करार दिया। उन्होंने कहा कि भवानीपुर में मुकाबला पूरी तरह से भाजपा और टीएमसी के बीच होगा। उन्होंने सीपीआई और कांग्रेस की घोषणा को ज्यादा तरजीह नहीं दी। घोष ने कहा, “उपचुनाव में कितने भी उम्मीदवार हो सकते हैं, हमारे मतदाता हमारे साथ हैं।” उन्होंने कहा, “माकपा और कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवारों की घोषणा करना या न करना पश्चिम बंगाल चुनावों में एक कारक नहीं है। पिछले चुनाव में उन्हें विधानसभा में प्रवेश नहीं मिला था। मुकाबला राज्य सरकार और भाजपा के बीच है। हम तैयार हैं।

ममता के सामने बीजेपी से कौन?
पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भारतीय जनता पार्टी किसी भी तरह से वॉकओवर देने के मूड में नहीं दिख रही है। विधानसभा उपचुनाव में भवानीपुर से टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी ही चुनावी अखाड़े में होंगी, यह पहले से ही तय है मगर अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि भाजपा किस कैंडिडेट पर अपना दांव खेलेगी। हालांकि, अब ऐसी संभावना है कि भाजपा भवानीपुर महासंग्राम में एडवोकेट प्रिंयका टिबरेवाल को अपना उम्मीदवार बना सकती है। सूत्रों की मानें तो बीजेपी अपने उम्मीदवार को लेकर आज यानी गुरुवार सस्पेंस खत्म करेगी और हाई-वोल्टेज मुकाबले के लिए वकील प्रियंका टिबरेवाल के नाम की घोषणा कर सकती है।

लेफ्ट ने भी उतारे उम्मीदवार 
वाम मोर्चा ने घोषणा की है कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए माकपा नेता श्रीजीब विश्वास उसके उम्मीदवार होंगे। आपको बता दें कि ममता बनर्जी की इस पारंपरिक सीट को टीएमसी विधायक सोवन्देब चट्टोपाध्याय ने खुद खाली कर दी थी।

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, भवानीपुर सीट के लिए उपचुनाव 30 सितंबर (गुरुवार) को होगा। इसी तारीख को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीपुर सीटों के साथ-साथ ओडिशा के पिपली निर्वाचन क्षेत्र में भी उपचुनाव होंगे। मतगणना तीन अक्टूबर को होगी।

Related Articles

Back to top button