BiharDarbhanga

DARBHANGA : दरभंगा रेलवे स्टेशन को अपग्रेडेशन स्टेशन बनाने को लेकर हुई बैठक

2022 नवंबर 25 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो,दरभंगा:
जिलाधिकारी, दरभंगा के कार्यालय प्रकक्ष में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में दरभंगा रेलवे स्टेशन को अपग्रेडेशन स्टेशन बनाने हेतु भारत सरकार के प्रस्ताव पर रेलवे के वरीय पदाधिकारीयों एवं संबंधित तकनीकी पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में प्रभारी नगर आयुक्त-सह-उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस, यातायात उपाधीक्षक के प्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।बैठक में मुख्य रूप से संभावित प्रोजेक्ट का पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण दिखाया गया, जिसके आलोक में रेलवे जंक्शन के सामने वाली सड़क को 16 मीटर चौड़ीकरण करने, जिला परिषद की दुकान को हस्तांतरित कराने, साथ-साथ हराही तलाब को सौंदर्यीकरण करने, म्यूजियम गोमती के पास प्रस्तावित आर.ओ.बी का कार्य शीघ्र कराने एवं अतिक्रमण हटाने आदि के बिंदु पर विस्तार से चर्चा की गई।
रेलवे के वरीय पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कार्य को हर हाल में अगले तीन माह के में प्रारंभ किया जाना है, जिसके आलोक में जिलाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारी को अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेलों पर स्थित कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों को मेजर अपग्रेडेशन हेतु चुना गया है। इस इस सूची में दरभंगा दरभंगा स्टेशन को भी नामित किया गया है। RLDA (रेल भूमि विकास प्राधिकरण) द्वारा इस स्टेशन के पुनर्विकास हेतु मास्टर प्लान, प्राक्कलन और डी.पी.आर. तैयार करने हेतु विस्तृत सर्वेक्षण कराया जा चुका है।
आर्किटेक्ट द्वारा ड्राफ्ट मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिसकी फिजी बिलिटी जाँच एवं भौगोलिक सत्यापन हेतु अपर मंडल रेल प्रबंधक – 2 समस्तीपुर मनीष शर्मा के नेतृत्व में विभागीय अधिकारियों की टीम तथा RLDA की टीम ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।
इस दौरान स्थानीय रेल पदाधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के साथ भी विस्तृत चर्चा की गयी और उनके भी सुझाव लिए गये। प्रस्तावित मास्टर प्लान के तहत इस स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग Arrival concourse और Departure cancourse बनाया जाएगा। अगले 45 वर्ष में यात्रियों की संख्या में होने वाली वृद्धि को देखते हेतु 72 मीटर चौड़ा Departure Concourse बनाया जाएगा।
इसके साथ ही सभी यात्रियों को प्रतीक्षा हेतु बैठने की व्यवस्था और खान-पान को सारी सुविधाएँ इसी comcourse लेवल पर उपलब्ध करायी जाएगी।
आगमन वाले यात्रियों के लिए दोनों छोर पर अलग Concourse (FoB) का प्रावधान होगा। प्रत्येक Concourse पर आने-जाने हेतु लिफ्ट, सीढ़ी, एस्केलेटर का प्रावधान होगा। स्टेशन के पूर्वी क्षेत्र में भी नया स्टेशन भवन और सर्कुलेटिंग एरिया सहित टिकट खिड़की इत्यादि निर्माण किया जाएगा। कुल मिलाकर इस परियोजना पर 300 करोड़ रूप का व्यय होने का अनुमान है, हालाॅकि मास्टर प्लान अनुमोदन के बाद ही सही प्राक्कलित राशि ज्ञात हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button