National

भूपेंद्र पटेल को गुजरात CM बनाकर चौंकाया ,मोदी-शाह की जोड़ी ने कायम रखा सरप्राइज फैक्टर !

जानें कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

2021 सितम्बर 12/ PRJ News ब्युरो :

विजय रुपाणी के इस्तीफा देने के बाद अब भूपेंद्र भाई पटेल (Bhupendra Patel) को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। सीएम की रेस में उनका नाम भी नहीं था लेकिन विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी। बीजेपी ने अचानक उन्हें मुख्यमंत्री चुनकर एक बार फिर से चौंका दिया है। इससे पहले उत्तराखंड में भी बीजेपी ने पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंकाया था। आइए जानते हैं गुजरात के नए सीएम के बारे में। 

पाटीदार समाज से आते हैं भूपेन्द्र पटेल
भूपेन्द्र पटेल पाटीदार समाज से आते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी पटेल की सीट घाटलोडिया सीट से विधायक हैं भूपेन्द्र पटेल। भूपेन्द्र पटेल आनंदी बेन पटेल के करीबी माने जाते हैं। 2017 के चुनाव में शशिकांत पटेल को रिकॉर्ड 1 लाख 17 हजार वोटों से हराया था। यह इस चुनाव में भाजपा की सबसे बड़ी जीत थी।

नरेंद्र सिंह तोमर ने किया नाम का ऐलान
बीजेपी की विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल के नाम पर सहमति बनी। ये नाम चौकाने वाले था क्योंकि जितने भी नाम चर्चा में थे उनमें से किसी को भी गुजरात की कुर्सी नहीं मिली है।  केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भूपेंद्र पटेल के नाम का एलान किया।

संघ की पसंद
भूपेन्द्र पटेल संघ के भी करीबी माने जाते हैं। भाजपा में वो कई जिम्मेदारियां को निभा चुके हैं। विजय रुपाणी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा था। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

पहली बार विधायक बने
गुजरात की मुख्यमंत्री रहीं आनंदीबेन पटेल ने 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। इसके बाद उनके कहने पर ही घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया था। वे अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (AUDA) के अध्यक्ष और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन भी रहे हैं। वो पहली बार विधायक बने हैं और अब भाजपा ने उन्हें सीएम बना दिया है।

Related Articles

Back to top button