PoliticsRajasthan

RAJASTHAN :नए CM का ऐलान आज? गहलोत ने बुलाई विधायक दल की बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की रेस में शामिल हो गए हैं। गहलोत के नामांकन करने से पहले राजस्थान के नए सीएम के चयन को लेकर कवायद शुरू हो गई है। रविवार शाम 7 बजे जयपुर में सीएम आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।

2022 सितंबर 25/PRJ न्यूज़ ब्यूरो,जयपुर:

राजस्थान में कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक,
सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं अशोक गहलोत

कांग्रेस विधायक दल की एक बैठक आज यानी रविवार को शाम सात बजे जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर होगी। पार्टी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एसआईसीसी) के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए प्रभारी महासचिव अजय माकन के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। बता दें, एक सप्ताह के भीतर कांग्रेस विधायक दल की यह दूसरी बैठक है। इससे पहले 20 सितंबर को बैठक हुई थी।

दरअसल सीएम अशोक गहलोत अगले कांग्रेस अध्यक्ष बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। हालांकि, पार्टी का ‘एक व्यक्ति, एक पद’ का नियम उन्हें दोनों पदों पर रहने की इजाजत नहीं देगा। इसके चलते गहलोत की जगह सचिन पायलट को संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। सचिन पायलट भी सीएम पद के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। हालांकि गहलोत ने साफ कर दिया है कि राज्य का अगला सीएम कांग्रेस आलाकमान और पार्टी विधायकों से विचार विमर्श से तय किया जाएगा।

सचिन पायलट ने विधायकों से मिलना किया तेज
अशोक गहलोत के कांग्रेस चीफ के लिए चुनाव लड़ने के चलते सचिन पायलट ने भी विधायकों से मिलना तेज कर दिया है। शुक्रवार को सचिन पायलट ने विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी और पार्टी के मुख्य सचेतक महेश जोशी से उनके कक्ष में मुलाकात की थी। इससे पहले केरल में जाकर सचिन पायलट ने राहुल गांधी से मुलाकात की और भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल हुए थे।

गहलोत कर सकते हैं सीपी जोशी के नाम की सिफारिश
हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि गहलोत पहले सीएम पद से हटेंगे और कांग्रेस का चुनाव लड़ेंगे या उसके बाद इस्तीफा देंगे। दरअसल गहलोत की विधायक दल पर मजबूत पकड़ है। कई लोगों का मानना है कि गहलोत की मंजूरी के बिना अगर कोई सीएम बनता है तो उसके लिए काम करना मुश्किल हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, गहलोत सीएम पद के लिए राजस्थान के स्पीकर सीपी जोशी के नाम की सिफारिश कर सकते हैं।

गहलोत के उत्तराधिकारी के लिए कांग्रेस नेतृत्व की पहली पसंद पायलट
सूत्रों ने कहा कि सचिन पायलट अभी भी गहलोत के उत्तराधिकारी के लिए कांग्रेस नेतृत्व की पहली पसंद हैं। शनिवार को ही गहलोत के खास माने जाने वाले मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने सचिन पायलट को सीएम पद के लिए बेस्ट फेस बताया था। माना जाता है कि सचिन पायलट ने जब 2020 में गहलोत को लेकर पार्टी में विद्रोह किया था तो उन्हें कांग्रेस नेतृत्व में ‘खास वादा’ कर मनाया था।

Related Articles

Back to top button