Assam

असम: नया SOP एसओपी जारी, सभी जिलों में रात 9 बजे तक कर्फ्यू में ढील !

2021 September/ PRJ News ब्यूरो गुवाहाटी:

असम के लिए नई COVID19 मानक संचालन प्रक्रिया विभिन्न प्रतिबंधों को कम करेगी और सभी जिलों को छूट प्रदान की गई है। स्वास्थ्य मंत्री केशव महंत ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। 100% बैठने की क्षमता के साथ अंतर-जिला सार्वजनिक परिवहन की अनुमति। नया एसओपी आज सुबह 11 बजे से प्रभावी हो गया है।

1 सितंबर को सुबह 11 बजे एसओपी का नया सेट प्रकाशित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री केशव महंत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये एसओपी जारी किए। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए आज फिर से निर्देश जारी किया है और समेकित किया है जो 1 सितंबर, 2021 से अगले आदेश तक लागू रहेगा।

अधिसूचना में कहा गया है:

  • पूरे राज्य में रात के कर्फ्यू का समय रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।
  • सभी कार्यस्थल सरकारी  और निजी कार्यालय / प्रतिष्ठान सामान्य कामकाजी घंटों के अनुसार काम करेंगे लेकिन रात 8 बजे के बाद नहीं।
  • सभी व्यावसायिक/वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, डाइन-इन रेस्तरां, होटल/ रिसॉर्ट्स ढाबों और अन्य भोजनालयों, रेस्तरां / ढाबों और अन्य भोजनालयों से खाद्य पदार्थों की निकासी/ कोल्ड स्टोरेज और गोदामों के बिक्री काउंटर, शोरूम / किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, पशु चारा की दुकानें रात 8 बजे तक खुलेंगी।
  • मोटरसाइकिल पर दोहरी सवारी करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें एकल टीकाकरण वाले व्यक्ति होंगे और अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।
  • वैक्सीन की कम से कम एक खुराक रखने वाले यात्रियों के लिए 100% बैठने की क्षमता वाले इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट की अनुमति होगी। किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी। खड़े यात्रियों के लिए, जुर्माना लगाया जाएगा और ड्राइवरों का ड्राइविंग लाइसेंस  खड़े यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।
  • स्नातकोत्तर, स्नातक, उच्चतर माध्यमिक अंतिम जीएसएम / ससिंग पाठ्यक्रमों और तकनीकी संस्थानों के लिए भौतिक कक्षाओं की अनुमति उन छात्रों के लिए दी जाएगी जिनके पास मेजबान एकल-खुराक वैक्सीन है। शारीरिक कक्षाएं शुरू होने से पहले छात्रों के लिए 3 दिवसीय टीकाकरण अभियान होगा, संकाय एवं कर्मचारी के लिए ।
  • शैक्षणिक संस्थानों के छात्रावास केवल पूर्ण टीकाकरण वाले स्नातकोत्तर, स्नातक और उच्चतर माध्यमिक अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खोलने की अनुमति है।
  • स्थानीय पुलिस को पूर्व सूचना के साथ किसी भी खुले या बंद स्थान पर 50 एकल-खुराक वाले टीके वाले व्यक्तियों से मिलने/बैठने की अनुमति है। तथापि अधिकतम 200 व्यक्तियों (कम से कम एकल टीकाकरण) के लिए क्षेत्राधिकार डीसी की सभी पूर्व अनुमति, क्या वह सार्वजनिक और निजी दोनों कार्यों के लिए अनुमति दे सकता है जो हॉल क्षमता के 50% की सीमा के अधीन बंद स्थानों के लिए भी लागू होगा।
  • विवाह/अंत्येष्टि/अंतिम संस्कार कार्यक्रम के लिए 50 एकल टीकाकरण व्यक्तियों तक सार्वजनिक सभा की अनुमति है।
  • धार्मिक स्थलों को प्रति घंटे ४० एकल टीकाकरण व्यक्तियों के साथ इसके प्रतिष्ठित स्थानों और अन्य धार्मिक स्थानों के लिए प्रति घंटे २० एकल टीकाकरण व्यक्तियों के साथ खोलने की अनुमति है।
  • सिनेमा/थिएटर हॉल अगली सूचना तक बंद रहेंगे।
  • 17 अगस्त, 2021 के आदेश में अधिसूचित कंटेनमेंट जोन आदि की घोषणा और छूट सहित अन्य प्रतिबंध इस आदेश द्वारा विशेष रूप से संशोधित किए गए को छोड़कर लागू रहेंगे।

Related Articles

Back to top button