BiharDarbhanga

DARBHANGA : राशन वितरण में नई तकनीक से आएगी पारदर्शिता-माननीय मंत्री

2022 नवंबर 24 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो,दरभंगा:

स्थानीय दरभंगा प्रेक्षागृह में माननीय मंत्री, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री, बिहार सरकार श्रीमती लेशी सिंह की अध्यक्षता में राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय मंत्री एवं जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन के कर-कमलों से दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर माननीय मंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाये गये राशन कार्ड के वितरण के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार के सभी विभाग महत्वपूर्ण है, लेकिन खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग सीधे तौर पे 08 करोड़ 71 लाख लोगों तक राशन पहुँचाती है। साथ ही उन तक ससमय राशन पहुँच रहा है, इसका पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण प्रखण्ड, अनुमण्डल एवं जिला स्तर पर करती है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के स्तर से इसकी निगरानी होती है, ताकि हमारे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों तक शत्-प्रतिशत् गुणवत्तापूर्ण सही मात्रा में ससमय राशन पहुँच जाए। सरकार गरीबों के उत्थान के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का संकल्प है कि बिहार में कोई भूखे न सोए और इसके लिए सरकार और विभाग निरंतर काम कर रही है। इसी कड़ी में हम छूटे हुए परिवारों का निरंतर राशन कार्ड बनवाकर वितरण करवा रहे हैं, ताकि उनको राशन मिले और उन्हें भोजन की दिक्कत नहीं हो।
उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे महामारी में भी प्रखण्ड से लेकर जिला स्तर के पदाधिकारी निरंतर खाद्यान्न आपूर्ति के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते रहे और लगे रहे और बिहार के सभी राशन कार्डधारी तक अनाज पहुँचाते रहे। उन्होंने कहा कि न केवल राशन कार्डधारी को, बल्कि कोरोना काल में राज्य से बाहर रहनेवले के वापस लौटने वालों का भी बड़ी संख्या में राशन कार्ड बनवाकर उन्हें राशन उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राशन वितरण में नई तकनीक का प्रयोग कर पारदर्शिता लायी गयी है। वर्तमान में ई-पॉस मशीन के माध्यम से राशन का वितरण किया जा रहा है। अब राशन कार्डधारी अपना अंगूठा ई-पॉस मशीन पर लगाते हैं, उन्हें राशन मिल जाती है।
उन्होंने कहा कई जगह से वजन कम होने की भी शिकायत मिलती रहती है, इसके लिए इस व्यवस्था को और भी पारदर्शी बनाने के लिए ई-पॉस मशीन के साथ वजन मशीन को जोड़ा जाएगा, जो 10 मिलीग्राम से अधिक मात्रा का विचलन सहन नहीं करता है। क्योंकि 10 ग्राम से ज्यादा/कम रहेगा, तो पॉस मशीन स्वीकार नहीं करेगा, यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। इस पर कार्रवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि जन वितरण प्रणाली के विक्रेता की भी शिकायत रहती है, कि उन्हें गोदाम से कम मात्रा में खाद्यान्न मिलती है, इसके लिए गोदाम पर भी वजन मशीन लगाने की व्यवस्था की जा रही है, ताकि डीलर को खाद्यान्न उठाव में भी पूरी पारदर्शिता रहे।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ता राशन के लिए राशि का भुगतान अब सीधे बैंक खाता से भी कर सकेगा, ताकि अधिक मुल्य लेने की शिकायत ही नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि अब छूटे हुए लाभुकों के लिए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है, अब आवेदक ऑनलाईन आवेदन भी कर सकते हैं। नए राशन कार्ड देने का अब सतत प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने उपस्थित लाभुकों से कहा कि आज आपको राशन कार्ड दिया जा रहा है, इसे लेकर डीलर के यहाँ जाइएगा और ई-पॉस मशीन पर अंगूठा लगाइएगा, वहाँ से आपको राशन मिलेगा, यदि किसी के विरुद्ध शिकायत है , तो अपने अनुमण्डल पदाधिकारी, प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी या जिला आपूर्ति पदाधिकारी या विभाग के टॉल-फ्री नम्बर पर आप शिकायत कर सकते हैं और इसका त्वरित समाधान किया जाएगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज में कल्याण की योजनाएँ तभी सफल होती है, जब सभी लोग का पेट भरा हो और यह कार्य खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग करती है। उन्होंने कहा कि माननीय मंत्री ने विभाग के कार्यों को विस्तृत रूप से हमारे बीच रखा है, जिससे हमें काफी प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि जहाँ से भी खाद्यान्न वितरण की शिकायत मिलती है, तुरंत कार्रवाई होती है, चाहे उसमें जो भी सम्मलित हो। उन्होंने कहा कि ई-पॉस मशीन के प्रयोग होने से इस व्यवस्था में पारदर्शिता आ गई है। जिले के पदाधिकारी भी प्रत्येक बुधवार को किसी न किसी पंचायत में जाकर डीलर के यहाँ जाँच करते हैं, लाभुकों से भी बात करते हैं कि समय पर सही मूल्य पर अनाज मिल रहा है या नहीं और खाद्यान्न भण्डारण का भी सत्यापन किया जाता है। इस कड़ी में जहाँ कहीं भी कमी पायी जाती है, कार्रवाई की जाती है।
उन्होंने कहा कि ई-पॉश मशीन से वजन मशीन के जुड़ जाने से इस व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी। साथ ही गोदाम पर भी वजन करके डीलर को अनाज दिया जाएगा, इससे काफी व्यवस्था में सुधार आएगी। इस अवसर पर दरभंगा सदर, बेनीपुर एवं बिरौल के सैकड़ों लाभुकों के बीच नए राशन कार्ड का वितरण माननीय मंत्री एवं जिला पदाधिकारी के कर कमलों से किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला परिषद् अध्यक्ष रेणु देवी, माननीय मंत्री के आप्त सचिव, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी-सह-भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, सदर राकेश रंजन, अनुमण्डल पदाधिकारी, बिरौल संजीव कुमार कापर, अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर शम्भू नाथ झा, पणन पदाधिकारी सदर प्रज्ञा मिश्रा एवं पणन पदाधिकारी, बिरौल नेहा कुमारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button