Education

NTA ने COVID-19 स्थिति की समीक्षा के बाद -JEE, NEET- जेईई, एनईईटी 2021 परीक्षा तिथियों पर निर्णय लेगी।

 

2021 जून 15 / शिक्षा : अब जबकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) और कई राज्य बोर्डों ने कोविद​​​​-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है, छात्रों को NEET ओर JEE  परीक्षा आयोजित करने की तारीखों पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के फैसले का इंतजार कर रही हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि एनईईटी और जेईई परीक्षाएं आवश्यक हैं क्योंकि वे देश के शीर्ष चिकित्सा और इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करते हैं और निर्णय लेने वाले इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए अनुकूल समय निकालने की कोशिश कर रहे हैं। एनटीए समीक्षा करेगा और मेडिकल प्रवेश और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा तिथियों पर निर्णय लेने के लिए बैठक करने की आवश्यकता है, एक  वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “सरकार को पता है कि प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता है। क्योंंकि बोर्ड परीक्षाओं के विपरीत उन्हें रद्द नहीं किया जा सकता क्योंकि कॉलेज की सीटें प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर भरी जाती हैं। उन्होंने आगे कहा, हालांकि, परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, इसकी समय सीमा तय करना सही नहीं है , कोविड -19 स्थिति का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है।
जेईई और एनईईटी परीक्षा पिछले साल महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद आयोजित की गई थी और इस साल प्रवेश परीक्षा रद्द होने की बहुत कम संभावना है। इससे पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह घोषणा की गई थी कि नीट 2021 की प्रवेश परीक्षा की तारीखों की कोई भी अंतिम घोषणा देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद ही की जाएगी। जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले दोनों सत्रों के लिए जारी की जाएंगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स इस सत्र से साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को लचीलापन और उनके स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। फरवरी में पहला चरण मार्च में दूसरे चरण में था। जेईई एडवांस, जो आईआईटी की प्रवेश परीक्षा है, को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित होने वाली थी, संशोधित तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है।  पता चला है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सीयूसीईटी 2021, जेईई 2021 और नीट 2021 प्रवेश परीक्षा की तारीखों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करेगा।

इस बीच, मद्रास उच्च न्यायालय की एक उच्च स्तरीय समिति मेडिकल प्रवेश में सामाजिक रूप से वंचित वर्गों के उम्मीदवारों पर NEET के प्रभाव का विश्लेषण करेगी, तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार (10 जून) को कहा। राज्य सरकार ने कहा कि सेवानिवृत्त न्यायाधीश एके राजन के नेतृत्व में पैनल राज्य में चिकित्सा प्रवेश से संबंधित आंकड़ों का अध्ययन करेगा और पिछड़े वर्गों के छात्रों के हितों की रक्षा के लिए एक महीने के भीतर आवश्यक सिफारिशें करेगा।

Related Articles

Back to top button