National

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में तीसरी बार 25 रुपये की बढ़ोतरी !

2021 September 01/ PRJ News ब्यूरो नई दिल्ली:

घरेलू रसोई गैस (LPG) की कीमत में लगातार तीसरे महीने बढ़ोतरी की गई है। सरकारी तेल कंपनियों (Oil PSUs) ने LPG सिलिन्डर की कीमत  में 25 रुपये का इजाफा किया है। दिल्ली में अब सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये हो गई है। इससे पहले राजधानी में सिलेंडर 859.20 रुपये थी। पहली जुलाई से सिलेंडर की कीमत में 75.50 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। जुलाई में इसकी कीमत में 25.50 रुपये और अगस्त में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 1 जनवरी से कुल 190 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हो चुकी है। कोलकाता में 14.2 किग्रा के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 911 रुपये, मुंबई में 884.50 रुपये और चेन्नई में 900.50 रुपये हो चुकी है। सरकार ने हर महीने दरों में बढ़ोतरी कर एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है। घरेलू रसोई गैस की कीमत  पिछले सात वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। एक मार्च 2014 को घरेलू गैस का खुदरा बिक्री मूल्य 410.5 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) था.

यह नागरिकों, विशेषकर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बड़ी चिंता का विषय बनकर आया है। एलपीजी सब्सिडी खत्म करने के बाद से सरकार पिछले साल मई से एलपीजी के लिए अपना समर्थन कम कर रही है। यह उन लाखों भारतीय परिवारों को प्रभावित करेगा जो न्यूनतम खर्च वहन करने के लिए संघर्ष करते हैं। विभिन्न स्रोतों के अनुसार, कई राज्यों में एलपीजी की बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। कीमतों में अधिक वृद्धि से रसोई गैस की मांग में और गिरावट आ सकती है।

गरीब परिवारों के लिए बिना सब्सिडी के एलपीजी सिलेंडर खरीदना भी लगभग असंभव है। पैसे बचाने के प्रयास में, कई लोग इसके उपयोग में कटौती करने की संभावना रखते हैं। कई अन्य सस्ते विकल्प जैसे इलेक्ट्रिक कुकिंग या व्यावसायिक गैस पाइपलाइन के लिए जा सकते हैं। हालांकि, इस बढ़ोतरी से सबसे ज्यादा प्रभावित ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग होंगे।

 

Related Articles

Back to top button