Health

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को फिर अमेरिकी मदद, देगा 550 मिलियन डॉलर के नए हथियार

2 August/2022 PRJ न्यूज़ ब्यूरो

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि नए 550 मिलियन डॉलर के पैकेज में उच्च गतिशीलता वाला उन्नत रॉकेट सिस्टम भी शामिल होगा. जिसे HIMARS (High Mobility Artillery Rocket System ) के रूप में जाना जाता है.

वाशिंगटन. अमेरिका ने सोमवार को रूस से युद्ध के लिए यूक्रेन को हथियार देने का ऐलान किया है. यूक्रेनी सेना को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका, यूक्रेन को शुरू से ही सैन्य सहायता दे रहा है. अब अमेरिका उसे रॉकेट लॉन्चर और आर्टिलरी गन (Artillery Gun) के लिए गोला-बारूद देगा.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि नए 550 मिलियन डॉलर के पैकेज में उच्च गतिशीलता वाले उन्नत रॉकेट सिस्टम के लिए अधिक गोला-बारूद शामिल होगा, जिसे HIMARS (High Mobility Artillery Rocket System ) के रूप में जाना जाता है.

पिछली हथियार सहायता में वाशिंगटन से कीव को काउंटर-आर्टिलरी रडार, जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल, सोवियत निर्मित हेलीकॉप्टर, गोले और बख्तरबंद वाहन (Armored Vehicle) दिए गए थे.

20 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता कर चुका है अमेरिका
फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के शुरू होने के बाद से अब तक अमेरिका यूक्रेन को  20 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता कर चुका है. दरअसल, मई में अमेरिकी संसद ने यूक्रेन के लिए आर्थिक और सुरक्षा सहायता के वास्ते 40 अरब डॉलर की मंजूरी प्रदान की थी. बता दें कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने पूर्वी डोनबास में रूस के मिसाइल अटैक के बाद यूक्रेन को और अधिक रॉकेट प्रणालियां, गोला बारूद तथा अन्य सैन्य सहायता देने की बात कही थी.

 

Related Articles

Back to top button