Bihar

BIHAR : 18 लाख का सालाना पैकेज छोड़ बेच रहे हैं गन्ने का जूस, दूसरों को रोजगार देने के साथ खुद भी हो रहे मालामाल!

2023 मई 01/ PRJ न्यूज़ ब्यूरो:
गौरव बेगूसराय शहर के काली स्थान चौक, चुन्नीनाल मेगा मार्ट सहित तीन स्थानों पर गन्ने का जूस बेच रहे हैं

देश में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री का यह मुहिम रंग ला रही है. युवा अब जॉब करने के बजाए जॉब क्रिएटर बन गए हैं. छोटे-छोटे स्टॉर्टअप के जरिए न सिर्फ खुद मुनाफा कमा रहे हैं बल्कि लोगों को रोजगार देकर उनकी भी आमदनी बढ़ा रहे हैं. युवाओं ने समझ लिया है कि आज के दौर में कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है. बस कुछ कर गुजरने का जुनून होना चाहिए. इसी को चरितार्थ किया है बेगूसराय जिला के रतनपुर गांव के रहने वाले युवा गौरव कुमार ने.

गौरव कुमार ने 2012 में जयपुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट में एमबीए की पढ़ाई शुरू की. 2014 में पढ़ाई पूरी करने के बाद इंटरनेशनल कंपनी में 8 वर्षों तक जॉब किया. साल 2022 में बेहतर पैकेज की नौकरी छोड़ वापस बेगूसराय आ गए और कुछ स्थानीय युवाओं को साथ लेकर ओके फ्रेस के नाम से गन्ना के जूस का दुकान खोल लिया. आज यह ब्रांड नेम ओके फ्रेस शहर में बेहद लोकप्रिय है और इससे कमाई भी हो रही है.

18 लाख का पैकेज को छोड़कर बेच रहे गन्ना जूस
बेगूसराय जिले के रतनपुर के रहने वाले गौरव कुमार ने बताया कि दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में 18 लाख के सालाना पैकेज पर काम कर रहे रहे थे. 8 वर्षो तक लगातार काम करने के बाद खुद का व्यवसाय शुरू करने का मन लिया. बस क्या था जॉब छोड़ दी और वापस गांव आ गए. कुछ स्थानीय युवा दोस्तों के साथ मिलकर ओके फ्रेस के नाम से गन्ने के जूस का दुकान खोल लिया. अभी बेगूसराय शहर के काली स्थान चौक, चुन्नीनाल मेगा मार्ट सहित तीन स्थानों पर गन्ने का जूस बेच रहे हैं. इस पूरे कारोबार में 10 लोगों को रोजगार मिल रहा है. गौरव कुमार ने बताया कि 5 लाख तक का महीने का टर्नओवर है. वहीं कमाई की बात की जाय तो सेल का 20 फीसदी बचत हो जा रही है.

20 से अधिक फ्लेवर में उपलब्ध करा रहे हैं गन्ना का जूस
गौरव कुमार ने बताया कि गन्ना के जूस को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कई सामाग्री का मिश्रण किया है. लोगों को 20 से अधिक फ्लेवर में गन्ना का जूस पिला रहे हैं. सहयोगी मुरारी मिश्र ने बताया कि गुलाब, चिली स्पाइस, मिंट, फ्रेश फ्रूट, लेमन जिंजर जैसे 20 से भी अधिक फ्लेवर यहां ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं. आगे उन्होंने बताया कि अलग-अलग शहरों में गन्ना के जूस का फ्लेवर ट्राय करने के साथ ही इंटरनेट पर सर्च कर एक्सपेरिमेंट और ट्रायल के बाद कई फ्लेवर को लॉन्च किया गया है. गन्ना रस के साथ ही नाचोस जैसे स्नैक्स का कांबो भी यहां उपलब्ध है. इनके यहां काम कर रहे रोहित कुमार ने बताया कि काम करने के एवज में हर माह 20 हजार रुपये मिलता है.

Related Articles

Back to top button