Assam

असम सरकार के फैसले: बिना पूर्व अनुमति के किसी नई योजना की घोषणा नहीं करेंगे सीएम और मंत्री, यात्रा के दौरान बाधित नहीं होगी सड़क

2021 जनवरी 27/ PRJ News ब्यूरो, असम:

असम सरकार ने गुरुवार को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित सभी मंत्रियों को बिना पूर्व अनुमति और वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के बिना किसी भी नई योजना की घोषणा करने से रोक दिया। सीएम सरमा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सार्वजनिक कार्यक्रमों में नई योजनाओं की घोषणा नहीं करने का फैसला लिया गया।

पहले से तय योजना का ही कर सकेंगे एलान 
सरमा द्वारा ट्विटर पर साझा की गई एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आधिकारिक दौरों और सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान मंत्री केवल उन योजनाओं की जानकारी देंगे जो पहले से ही बजट या किसी अन्य सरकारी घोषणा का हिस्सा हैं। सीएम और अन्य मंत्री पर्याप्त वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखे बिना कोई नई घोषणा नहीं करेंगे। हालांकि, विभागों से सलाह लेने के बाद समारोह के दौरान घोषित योजनाओं को पूरा किया जा सकता है।

सीएम की यात्रा के दौरान सड़क बाधित नहीं होगी
कैबिनेट ने फैसला किया कि 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए राज्य का वित्तीय लेखाजोखा पेश करने के लिए असम विधानसभा का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होगा। कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री केशव महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री की सड़क यात्रा के दौरान पहले से यातायात बाधित नहीं होगा। यदि जरूरी  हो तो यातायात को दो मिनट से अधिक की अवधि के लिए रोका जा सकता है। ऐसे मामलों में भी एम्बुलेंस की आवाजाही को सीएम के काफिले पर प्राथमिकता दी जाएगी और इसे रोका नहीं जाएगा।

सरकारी समारोहों में मंत्रियों को उपहार देने की परंपरा होगी बंद
महंत ने कहा कि जनता की असुविधा को कम करने के लिए मुख्यमंत्री का काफिला गुवाहाटी में छह कारों और राज्य के बाकी हिस्सों में 12 वाहनों तक सीमित रहेगा, जिसमें एस्कॉर्ट और पायलट वाहन शामिल नहीं हैं। कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि सरकारी समारोहों के दौरान मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को बधाई देने और उपहार देने की प्रथा को बंद कर दिया जाएगा, लेकिन आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को उचित शिष्टाचार दिया जाएगा। महंत ने कहा कि कैबिनेट ने राज्य चुनाव आयोग से 10 मार्च से पहले नगर निगम चुनाव कराने और कराने का अनुरोध किया है।

Related Articles

Back to top button