Assam

ASSAM : नियमों का पालन नहीं करनेवाले नशामुक्ति केंद्रों पर होगी कड़ी कार्रवाई : पीयूष हजारिका

2022 सितंबर 23/PRJ न्यूज़ ब्यूरो,असम:

असम सरकार के सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग के मंत्री पीयूष हजारिका ने बृहस्पतिवार को  जनता भवन स्थित अपने कार्यालय सभागार में राज्य ड्रग्स विरोधी एवं प्रतिरोध परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ नशामुक्ति केंद्र संचालन के लिए विभाग द्वारा तैयार किए जा रहे दिशा-निर्देशों को लेकर एक बैठक की।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में मंत्री हजारिका ने गुवाहाटी स्थित नशामुक्ति केंद्रों के मालिकों के साथ एक बैठक की और केंद्रों के संचालन के लिए कुछ विभागीय दिशा-निर्देश बनाने की घोषणा करते हुए एक समिति का गठन कर दिया था। आज मंत्री हजारिका ने विभागीय अधिकारियों से इन नीतियों की तैयारी की प्रगति का जायजा लिया। दूसरी ओर डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, तेजपुर, गोलाघाट, गुवाहाटी और बरपेटा में राज्य ड्रग्स विरोधी एवं प्रतिरोध परिषद के अधीन निर्माण किए गए सरकारी नशामुक्ति केंद्रों के बारे में भी आज जानकारी ली।

मालूम हो कि आगामी 2 अक्तूबर को गुवाहाटी में तैयार ऐसे एक नशामुक्ति केंद्र की शुरुआत करने की पहल के लिए मंत्री ने निर्देश दिया। शेष केंद्रों को आगामी एक महीने के भीतर कार्यक्षम करने के लिए बैठक में फैसला लिया गया। सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग के प्रत्यक्ष तत्वावधान में अन्य दो नशामुक्ति केंद्र तैयार किए जाने के बारे में भी चर्चा की गई। चर्चा के दौरान मंत्री ने राज्य में गुणवत्ता संपन्न नशामुक्ति केंद्र सुनिश्चित करने पर बल दिया। साथ ही नशामुक्ति केंद्रों के मौजूदा माहौल पर कड़ी निगरानी रखने का भी मंत्री अधिकारियों को निर्देश दिया।

मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा तय तीन महीने के भीतर जो नशामुक्ति केंद्र उपयुक्त कमरे, खाद्य और स्वास्थ्य आदि की सु-व्यवस्था न कर सके तो उन केंद्रों के खिलाफ कठोर व्यवस्था ली जाएगी। बैठक में राज्य ड्रग्स विरोधी एवं प्रतिरोध परिषद के उपाध्यक्ष जीतू बरगोहाईं, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग के अतिरिक्त सचिव फजलुल हक चौधरी, निदेशक किशोर ठाकुरिया और अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button