National

PM Kisan Yojana: जल्द खत्म होगा किसानों का इंतजार! इस दिन सरकार भेजेगी 12वीं किस्त का पैसा

2022 अक्टूबर 14 / PRJ न्यूज़ ब्यूरो:
पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 31 मई 2022 को 11वीं किस्त मिल गई थी। ऐसे मे अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। इन किस्त में प्रत्येक लाभार्थी को 2 हजार रुपये सीधे उसके बैंक खाते में दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है. इस खबर से किसानों का फेस्टिवल सीजन और खुशनुमा हो जाएगा. मोदी सरकार किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई प्रकार की योजनाएं चलाती है. उन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.

यह सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब तक 11 किस्त में पैसे मिल चुके हैं. अब 12वीं किस्त के पैसे 17 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे.

2000 रुपये करके 3 किस्तों में मिलते हैं 6 हजार
बता दें कि देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 2000 रुपये की तीन किस्‍तें हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के लिए जारी करती है. इस तरह एक साल में तीन किस्‍‍‍‍‍‍तों में यह राशि किसानों को दी जाती है. सरकार इन पैसों को 3 बराबर किस्तों में भेजती है. मौजूदा समय में किसान 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
केंद्र की ओर से पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को पहले ही बता दिया गया था कि उनको ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ऐसे में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनके 12वीं किस्‍‍‍त के पैसे अटक सकते हैं. इस बार कई ऐसे किसान हैं, जिन्हें 12वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा. उत्तर प्रदेश से ही 21 लाख लाभार्थी किसानों को अयोग्य घोषित किया गया है. लिहाजा इनके अकाउंट में 12वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं भेजे जाएंगे.

ऐसे चेक करें स्टेटस
12वीं किस्त का पैसा भेजने से पहले PM Kisan योजना में बड़ा बदलाव किया गया है. अब आप किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस चेक नहीं कर सकते हैं. स्टेटस देखने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा. लेकिन, इसके बाद नियमों को बदल दिया गया और सिर्फ आधार के जरिए स्टेटस चेक करने की छूट दी गई है. हालांकि, अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही स्टेटस चेक कर पाएंगे.

Related Articles

Back to top button