Bihar

जातिगत जनगणना पर बोले नीतीश- अभी तक PM की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है!

2021सितम्बर 07/PRJ News ब्यूरो , बिहार :

जातीय जनगणना ( Caste Census ) को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने कहा है कि अभी इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की ओर कोई जवाब नहीं आया है. उन्होंने कहा कि जब जवाब आएगा, तो हम इसकी जानकारी देंगे. दरअसल, जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश ने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान जब उनसे पूछा गया जातीय जनगणना पर पीएम की ओर से कोई जवाब आया है? इस पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा- ‘अभी तक जवाब नहीं आया है. जैसे ही जवाब आएगा, तुरंत हम आप लोगों को बताएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तो सभी राज्यों से जातिगत जनगणना की मांग उठ रही है. ऐसे में एक बार जातीय जनगणना हो जाए तो बहुत अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होने वाला है, बल्कि इससे सबको फायदा ही होगा.

उन्होंने कहा कि इससे यह जानकारी मिल जाएगी कि किस जाति के लोगों की कितनी संख्या है. जिसके बाद उनके संरक्षण और उत्थान के लिए और बेहतर तरीके से काम होगा. आगे उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना पर अब निर्णय केंद्र सरकार को लेनी है,

सीएम नीतीश ने कहा कि हम पहले से ही कहते आ रहे है कि जातीय जनगणना देश के हित में होगा. जिससे सबको लाभ मिलेगा. हालांकि इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि कुछ लोग इसके खिलाफ जरूर बोलते और लिखते हैं, लेकिन जातिगत जनगणना समाज को बांटने के लिए नहीं है यह समाज को एकजुट करने के लिए है,

वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के रिमांइडर लेटर भेजने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस पर में हम कुछ नहीं कहेंगे. अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है और फैसला केंद्र को ही करना है.

गौरतलब है कि 23 अगस्त को जातिगत जनगणना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत कुल 11 नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

Related Articles

Back to top button