Assam

तिनसुकिया रेल डिवीज़न ने एफसीआई के साथ किया जीसीटी करार

2022 सितंबर 15/PRJ न्यूज़ ब्यूरो,जोरहाट:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम विजन गति शक्ति के अंतर्गत आज पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के तिनसुकिया डिवीजन ने जोरहाट स्थित एफसीआई चिनामारा के साथ जीसीटी करार पर हस्ताक्षर किए। यह करार 35 वर्षों के लिए किया गया है।

इस अवधि के बाद नियमों के अंतर्गत इसका नवीनीकरण किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि डिवीजन में गति शक्ति योजना के अंतर्गत यह पहला प्रकल्प है। ऐसे में विभाग इसे लेकर उत्साहित है।

मालूम हो कि साल 2013 में शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट सुप्त अवस्था मे पड़ा था। एफसीआई की तरफ से रेलवे को आवश्यकता के अनुरूप जमीन मुहैया न कराए जाने के चलते धीमी चाल चल रहे इस प्रकल्प ने साल 2021 के समापन पर गति पकड़ी। दिसंबर महीने में काम शुरू होने के बाद आठ महीने के रिकॉर्ड समय में इसे पूरा किया गया।

इस साइडिंग का निर्माण पूरा होने से जोरहाट गुड्स यार्ड पर बढ़ रहा दबाव कम होगा। एफसीआई के लिए आने वाली रैक साइडिंग पर ही खाली हो जाएगी, जिससे ट्रैफिक व गुड्स यार्ड में भार कम होगा। मालूम हो कि एफसीआई के चिनामारा में अपने गोदाम है। इस लिहाज से वैगन से माल सीधे गोदामों तक पहुंचेगा। आज करार पर रेलवे की तरफ से तिनसुकिया डिवीजन के सीनियर डीसीएम स्वराज प्रधान तथा एफसीआई के एरिया मैनेजर अरविंद पाठक ने दस्तखत किए।

Related Articles

Back to top button